रुद्रपुर । जहाँ चाह है वहां राह है । बदलते परिवेश में अवसर अपार है आवश्यकता है अवसर को पहचान कर उसके अनुरूप कार्य करने की । युवा मजबूत इरादों के साथ कौशल विकास द्वारा समाज – राष्ट्र को मजबूती प्रदान करें ।युवा एक पौधें की तरह है जितना ज्यादा इनमें कौशल विकास होगा उतनी तिब्रगति से अपना देश आगे बढेगा ।युवा सशक्तिकरण का एक मात्र रास्ता है कौशल विकास ।

उक्त बातें दीनदयाल उपाध्याय कौशल केन्द्र, सरदार भगत सिंह राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय द्वारा आयोजित कार्याशाला ‘कैरियर परामर्श –एक उज्जवल भविष्य कि ओर’ में मुख्य अतिथि के रूप में जिला सेवा योजन अधिकारी नारायण सिंह दरम्वाल ने कहा | उन्होंने आगे कहा की जिला सेवा योजन कार्यालय के दरवाजे युवाओं को उचित रोजगार और परामर्श के लिए ही खुले हुए है आप सभी का वहा पर स्वागत है ।

मुख्य वक्ता के एचपीपीएल कम्पनी के एचआर मनैजर अनित सिंह ने कहा कि कौशल विकास युवाओं में आत्मविश्वास और नयी ऊर्जा का संचार रोजगार सृजन के द्वारा कर रहा है | आवश्यकता है युवाओं को सही राह दिखाने की | युवा अपनी समस्त प्रतिभा –क्षमता देश के सर्वांगीण विकास में लगायें भरत शीघ्र ही विकसित राष्ट्र बन जाएगा ।

विशिष्ट अतिथि आईएसडी के अध्यक्ष और जिला बाल कल्याण समिति के सदस्य डॉ अमित श्रीवास्तव ने कहा अपनी होबी-प्रतिभा –क्षमता के अनुरूप ही कैरियर का चयन करें । कौशल विकास से ही वंचित वर्ग समाज के मुख्या धारा में आएगा । सरकार कि योजना युवाओं के अनुरूप है जिससे युवा वर्ग अपनी आजीविका के साथ दूसरों के आजीविका कि भी व्यवस्था कर सकता है ।

जिला सेवा योजन कार्यालय के युवा प्रोफेशनल राजेन्द्र वाल्दिया ने रोजगार और स्वरोजगार के विभिन्न अवसरों कि बात कर जिज्ञाशाओं का समाधान किया ।

इस अवसर पर बैंकिग फाइनेंस सर्विसेस के प्रशिक्षार्थियों को अतिथियों के द्वारा बिज़नेस क्रासपोंड़ेंस और बिज़नेस फैसिलिटेटर के प्रमाण पत्र प्रादन किया गया |

दीनदयाल उपाध्याय कौशल केंद्र के विभागाध्यक्ष डॉ विनोद कुमार ने सभी अतिथियों का आभार ज्ञापन करते हुए कहा कि हमारी कोशिस है विद्यार्थियों के छुपी प्रतिभा –क्षमता निखारने की जिससे ये सुयोग्य नागरिक बनें | कार्यशाला का सञ्चालन डॉ हरनाम सिंह ने और आभार ज्ञापन अमित कुमार सिंह ने किया । जिसमे प्रमुख रूप से रूद्र देव, हितेश जोशी, गौरव कुमार सहित महाविद्यालय के शिक्षक और छात्र उपस्थित रहें |