नई दिल्ली: भारत सरकार ने जनगणना 2021 की सरकारी तैयारियां शुरू कर दी हैं. केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने जनगणना की प्रक्रिया शुरु करने से पहले समीक्षा बैठक बुलाई जिसमें जनगणना के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की गई.

गृह मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने कहा, ''पहले जनगणना की प्रक्रिया पूरी करने में 7-8 साल लगते थे. लेकिन अब जनगणना तीन साल के भीतर पूरी कर ली जाएगी. पहली बार ओबीसी डेटा भी अलग से इकट्ठे किए जाएंगे.''

केंद्र सरकार जनगणना के लिए पहली बार सेटेलाइट के माध्यम से घरों की जानकारी इकट्ठा करने की योजना अपनाने पर विचार कर रही है. इस जनगणना में पहली बार ओबीसी का डेटा लिया जाएगा. यह पूरी प्रक्रिया तीन साल में पूरी की जाएगी.

इससे पहले गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने जनगणना 2021 की तैयारियों की समीक्षा की. उन्होंने इसके रोडमैप पर चर्चा की. इस बात पर जोर दिया गया कि डिजाइन और तकनीकी चीजों में सुधार पर जोर दिया जाए ताकि जनगणना करने के तीन साल के भीतर आंकड़ों को अंतिम रूप दे दिया जाए. अभी तक पूरे आंकड़े जारी करने में सात से आठ साल का समय लग जाता है. इस बड़ी कवायद के लिए 25 लाख से अधिक कर्मियों को प्रशिक्षित किया जाता है.