अहमदाबाद : गुजरात में पाटीदार आरक्षण समिति के नेता हार्दिक पटेल ने राज्‍य में किसानों की कर्ज माफी और आरक्षण की मांग को लेकर आज यानी शनिवार से अपने आवास पर अनिश्चितकालीन अनशन की शुरुआत कर दी है. इस अनशन को देखते हुए जूनागढ़ में धारा 144 लगा दी गई है. इससे पहले वह अहमदाबाद और गांधीनगर में अनशन करना चाह रहे थे, लेकिन पुलिस की ओर से उन्‍हें कहीं भी अनिश्चितकालीन अनशन करने की अनुमति नहीं मिली.

हार्दिक पटेल ने इस पर कहा था कि वह अपना अनिश्चितकालीन अनशन किसी भी कीमत पर नहीं टालेंगे. वह एसजी हाईवे के पास स्थित अपने आवास पर ही अनशन कर रहे हैं. हार्दिक के अनशन के कारण जिले में सुरक्षा व्‍यवस्‍था भी बढ़ा दी गई है. वहां धारा 144 लगाई गई है.

पाटीदार आरक्षण आंदोलन के नेता हार्दिक पटेल ने गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी को पत्र लिखकर यहां 25 अगस्त से अनिश्चितकालीन अनशन के लिए आवश्यक अनुमति को लेकर उनसे हस्तक्षेप करने की मांग की है. उन्होंने रूपाणी को एक खुले पत्र में कहा कि लगातार अनुरोधों के बाद भी प्रशासन ने ना तो पुलिस की अनुमति दी है ना ही उन्हें प्रदर्शन के लिए कहीं जगह मुहैया कराया है.

बता दें कि हार्दिक पटेल और उनके समर्थकों को पिछले दिनों निकोल इलाके में उपवास आयोजित करने का प्रयास करने पर गिरफ्तार कर लिया गया था. पाटीदार आंदोलन समिति (पास) ने इस इलाके के पार्किंग वाले स्थान पर उपवास कार्यक्रम की योजना बना रखी थी. पटेल नौकरियों एवं शिक्षा में आरक्षण की मांग कर रहे हैं.

डीसीपी (अपराध शाखा) दीप भद्रन ने कहा, ‘‘हार्दिक और आठ अन्य लोग हार्दिक के घर के बाहर अवैध रुप से जमा होने और अन्य आरोपों को लेकर हिरासत में लिए गए हैं.’’ डीसीपी (जोन V) हिमकर सिंह ने बताया कि पुलिस ने निकोल और रामोल इलाकों से कम से कम 30 नेता और समर्थक गिरफ्तार किये गये हैं. वे प्रदर्शन में शामिल होने जा रहे थे जिसकी पुलिस अनुमति नहीं थी.

19 अगस्‍त को अहमदाबाद अपराध शाखा द्वारा देशद्रोह के एक पुराने मामले में हार्दिक पटेल के करीबी साथी पाटीदार आरक्षण आंदोलन के नेता अल्पेश कठेरिया को गिरफ्तार करने के विरोध में भीड़ ने सूरत में बीआरटीएस की एक बस फूंक दी थी और एक बस स्टैंड पर तोड़फोड़ की जिससे शहर में तनाव पैदा हो गया.