अब इंडियन ओवरसीज कांग्रेस आयोजित करेगी करेगी कार्यक्रम

लंदन: लंदन में भारतीय मूल के करोड़पति डॉ रामी रांगेर और बैरोनेस वर्मा ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को दिया न्योता रद्द कर दिया है। टीओआई के मुताबिक राहुल गांधी के आगामी लंदन दौरे के दौरान उन्हें वहां एक कार्यक्रम में आमंत्रित किया गया था, लेकिन अब वह कार्यक्रम ही रद्द कर दिया गया है। मेजबान रांगेर और बैरोनेस वर्मा ने राहुल गांधी को इस कार्यक्रम के लिए न्योता दिया था। कांग्रेस अध्यक्ष 24 से 25 अगस्त के दिन लंदन में होंगे और वहां वह भारतीय समुदाय को संबोधित करेंगे, लेकिन अब वह कंजर्वेटिव फ्रेंड्स ऑफ इंडिया द्वारा पार्लियामेंट में आयोजित किए जाने वाले कार्यक्रम में शामिल नहीं होंगे, क्योंकि इसे रद्द कर दिया गया है।

कंजर्वेटिव फ्रेंड्स ऑफ इंडिया के को-चेयरमैन रांगेर भारत में पैदा हुईं बैरोनेस वर्मा के साथ पोर्टकुलिस हाउस में 24 अगस्त को कार्यक्रम आयोजित करने वाले थे, इसके लिए उन्होंने राहुल गांधी को भी न्योता दिया था। यूके के राजनेताओं और प्रमुख भारतीय व्यवसायियों को भी न्योता भेजा गया था। सबसे लंबे कार्यकाल वाले ब्रिटिश भारतीय सांसद कीथ वाज ने संसद में कहीं और एक अन्य कमरे का प्रबंध किया है और अब कार्यक्रम को आयोजित करने का जिम्मा इंडियन ओवरसीज कांग्रेस (आईओसी) ने ले लिया है।

आईओसी के प्रवक्ता गुरमिंदर रंधावा ने कहा, ‘कंजर्वेटिव फ्रेंड्स ऑफ इंडिया अब इस कार्यक्रम को आयोजित नहीं कर रहा है, इसलिए अब हम इसे आयोजित कर रहे हैं।’ आईओसी यूके के अध्यक्ष कमल धलिवाल ने कहा, ‘कंजर्वेटिव फ्रेंड्स ऑफ इंडिया इसलिए यह कार्यक्रम नहीं कर रहा है क्योंकि उनके ऊपर बीजेपी द्वारा बहुत ज्यादा दबाव बनाया जा रहा था। उन्होंने आमंत्रण भी भेज दिया था, तो अब इसे क्यों रद्द कर रहे हैं? वर्मा और अरुण जेटली के बहुत अच्छे दोस्त हैं और जब पीएम नरेंद्र मोदी अप्रैल में यहां आए थे तब बैरोनेस वर्मा ने उनके सारे कार्यक्रम अटेंड किए थे। हमने सुना है कि जब एक बार उन्होंने सारे न्योते भेज दिए तब उनके ऊपर बीजेपी की तरफ से बहुत दबाव बनाया जा रहा था।’