कानपुर: गंगा नदी के सफाई का हाल जानने के लिए सोमवार को प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी कानपुर पहुंचे. इस मौके पर सीएम योगी ने भैरोघाट पर सीसामऊ नाले का निरीक्षण किया. इस दौरान नमामि गंगे परियोजना के तहत कानपुर शहर और बिठूर के 20 घाटों का लोकार्पण किया. कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सीएम योगी ने कहा कि 15 दिसंबर के बाद गंगा नदी में कोई भी नाला नहीं गिरेगा. सूबे में कहीं से भी इस मामले में शिकायत मिलने पर कोई भी दोषी छोड़ा नहीं जाएगा.

योगी ने कहा कि हमारा यह दायित्व है कि हम अपने पूर्वजों की धरोहरों को संरक्षित रखें. हमें कम से कम यह प्रयास करना चाहिए कि गंगा नदी में गंदगी न करें. उन्होंने कहा कि हम पीएम मोदी के बहुत आभारी हैं जिन्होंने गंगा को निर्मल और अविरल बनाने के लिए नमामि गंगे परियोजना और राष्ट्रीय गंगा नदी प्राधिकरण के तहत 20 हजार करोड़ रुपये की व्यवस्था की है. सीएम ने कहा कि मैंने प्रदेश के अधिकारियों से कहा है कि हर हाल में बिजनौर से बलिया तक पवित्र गंगा नदी में जाने वाले सभी नालों के शोधन की तैयारी कर ली जाए.

कार्यक्रम के दौरान सीएम ने कहा कि हमारा यह दायित्व है कि हम अपने पूर्वजों की धरोहरों को संरक्षित रखें। हमें कम से कम यह प्रयास करना चाहिए कि गंगा जी में गंदगी न करें. कुंभ पर बोलते हुए योगी ने कहा कि कुंभ का पहला स्नान 15 जनवरी को प्रयागराज में होगा. जहां देश व दुनिया से करोड़ों लोग यहां आएंगे. सभी के स्वागत के लिए हम प्रतिबद्ध हैं. उसके लिए हम सुनिश्चित करेंगे कि गंगा जी से जुड़ी सभी परियोजनाओं को समय से पूरा कर लिया जाए.