बाढ़ग्रस्त केरल को मिलेगा 100 करोड़ रुपये का राहत पैकेज

बाढ़ग्रस्त केरल को मिलेगा 100 करोड़ रुपये का राहत पैकेज

नई दिल्ली: बाढ़ से जूझ रहे केरल के लिए केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने 100 करोड़ रुपये के राहत पैकेज का ऐलान किया है. रविवार को उन्‍होंने बाढ़ग्रस्‍त इलाकों का हवाई सर्वेक्षण किया है और कहा कि राज्य में स्थिति ‘बहुत गंभीर’ है.

इसके बाद गृह मंत्रालय की ओर से ट्वीट कर कहा गया कि बाढ़ से हुए नुकसान का अनुमान लगाने में समय लगेगा लेकिन इससे पहले ही 100 करोड़ रुपये के अतिरिक्‍त राहत पैकेज का ऐलान किया जाता है. सभी राजनीतिक दलों, सामाजिक और सांस्‍कृतिक संगठनों से भी राज्‍य सरकार की मदद करने की अपील की गई.

राजनाथ सिंह ने कहा कि केरल जाने से पहले ही उन्‍होंने राज्‍य आपदा राहत बल के लिए 80.25 करोड़ रुपये की दूसरी किश्‍त को मंजूरी दे दी थी. केंद्र सरकार इस कठिन समय में केरल सरकार के साथ है. 80.25 करोड़ रुपये की पहली किश्‍त को पिछले महीने ही जारी कर दिया गया था. राजनाथ ने इडुक्की और एर्नाकुलम जिलों के बाढ़ और भूस्खलन प्रभावित इलाकों का हवाई दौरा किया.

गृह मंत्रालय के ट्वीट के अनुसार, 'इस मुश्किल समय में पूरा देश केरल के की जनता के साथ मजबूती से खड़ा है. केंद्र स्थिति पर करीबी नजर बनाए हुए है और हरसंभव मदद दे रहा है. इस तरह की आपदा से राहत देने में कोई कमी नहीं छोड़ी जाएगी. बाढ़ से केरल में पर्यटन को गहरा नुकसान हुआ है. साथ ही एक लाख से ज्‍यादा लोगों की रोजमर्रा की जिंदगी पर भी बुरा असर पड़ा है. हजारों लोगों को राहत केंद्रों में भेजा गया है. मैंने एक कैंप का दौरा किया और उनकी परेशानी को जाना.'

इधर, विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज ने कहा कि बाढ़ की वजह से जिन लोगों के पासपोर्ट को नुकसान पहुंचा है उन्‍हें मुफ्त में नया पासपोर्ट दिया जाएगा. इस संबंध में संबंधित पासपोर्ट सेवा केंद्रों से संपर्क करना होगा.

India