भारत में कल खुलेगा दुनिया की सबसे बड़ी फर्नीचर रिटेलर कंपनी IKEA का पहला स्टोर

भारत में कल खुलेगा दुनिया की सबसे बड़ी फर्नीचर रिटेलर कंपनी IKEA का पहला स्टोर

नई दिल्ली: दुनिया की सबसे बड़ी फर्नीचर रिटेलर कंपनी IKEA भारत में पहली बार अपना स्टोर खोलने जा रही है। आइकिया करीब 12 साल से भारतीय बाजार में प्रवेश की तैयार कर रही थी। 6 साल पहले आइकिया ने अपना स्टोर खोलने की बात कही थी। अब 9 अगस्त यानी कल हैदराबाद में आइकिया अपना पहला स्टोर खोलेगी। हालांकि कंपनी की योजना 2025 तक भारत में 25 स्टोर्स खोलने की है।

बताया जा रहा है कि यह स्टोर 13 एकड़ की हाईटेक सिटी में होगा। इसमें करीब 75 हजार प्रोडक्ट्स होंगे। खास बात यह है कि इसमें करीब 1000 प्रोडक्ट्स की कीमत 200 रुपए से भी कम होगी। आइकिया की टीम ने भारत में काम शुरू करने से पहले करीब 1,000 घरों में जाकर सर्वे किया और उनकी कमाई और लाइफस्टाइल को जानते हुए उनकी जरूरतों और इच्छाओं को समझने की कोशिश की।

फर्नीचर रिटेलर कंपनी भारत में इसके साथ ही रेस्तरां भी खोलेगी। कंपनी का मानना है कि इसके जरिए उसके स्टोर में आने वाले लोगों की संख्या को बढ़ाया जा सकेगा। आइकिया के हैदराबाद स्टोर में बने रेस्तरां में एक साथ 1,000 लोगों के बैठने की व्यवस्था होगी। यही नहीं इसके मेन्यू में आधे से ज्यादा आइटम वेजिटेरियन होंगे। इन आइटम्स को 25 वेंडर्स के जरिए उपलब्ध कराया जाएगा।

आइकिया का कहना है कि हैदराबाद के बाद वे अपना स्टोर मुंबई, बैंगलुरु, दिल्ली, अहमदाबाद, पुणे चैन्नई जैसे शहरों में खोलेगी।