इलाहाबाद हाईकोर्ट करेगा देवरिया शेल्टर होम केस जांच की मॉनिटरिंग

इलाहाबाद हाईकोर्ट करेगा देवरिया शेल्टर होम केस जांच की मॉनिटरिंग

इलाहाबाद: देवरिया शेल्टर होम मामले की सीबीआई जांच की मॉनिटरिंग इलाहाबाद हाईकोर्ट करेगा। कोर्ट ने सीबीआई से 13 अगस्त को कार्रवाई की रिपोर्ट मांगी है। कोर्ट ने राज्य सरकार से यह जानकारी मांगी है कि सेक्स रैकेट के पीछे राजनेता व वीआईपी तो नहीं है। साथ ही पूछा किसके संरक्षण में शेल्टर होम में सेक्स रैकेट चल रहा था।

इससे पहले बीते रविवार की रात को देवरिया पुलिस ने स्टेशन रोड पर संचालित बालिका गृह पर छापेमारी की थी। इस दौरान वहां से 24 लड़कियां व महिलाएं मुक्त कराई गई, 7 लड़कियां अब भी लापता हैं। जिला प्रोबेशन अधिकारी ने एक सप्ताह पूर्व संस्था की संचालिका और अधीक्षिका के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया था। इस मामले में तीन लोगों की गिरफ्तारी की गई थी। कई लड़कियों ने यौन शोषण होने के भी आरोप लगाए थे।

इसके बाद सोमवार को सीएम योगी आदित्यनाथ ने तुरंत कार्यवाही करते हुए वहां के डीएम को हटाकर 2 अधिकारियों को सस्पेंड कर दिया था। उन्होंने पूरी प्रकरण की सीबीआई से जांच कराने की सिफारिश की थी।

बुधवार को इस मामले पर हाई कोर्ट में एक याचिका दाखिल हुई थी, जिसपर सुनवाई करते हुए कोर्ट ने पूछा कि शेल्टर होम में रोज किसकी कारें आती थीं और लड़कियों को कौन ले जाता व सुबह वापस कौन लाता था। स्त्री अधिकार संगठन ने भी इसी मामले को लेकर जनहित याचिका दाखिल की है। दोनों याचिकाओं की 13 अगस्त को एकसाथ सुनवाई होगी।

Uttar Pradesh, India