रिन्यूबाय डॉट कॉम ने इंश्योरेंस को बनाया और आधुनिक व आसान

रिन्यूबाय डॉट कॉम ने इंश्योरेंस को बनाया और आधुनिक व आसान

यूपी में बनाई गहरी पैठ, मोटर इंश्योरेंस के बाद हेल्थ -टूरिज़्म और एक्सीडेंटल इंश्योरेंस में भी रखा क़दम

कानपुर: भारत के सबसे तेजी से बढ़ते ऑनलाइन इंश्योरेंस ऐग्रीगेटर प्लैटफॉर्म रिन्यूबाय डॉट कॉम ने टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करते हुए देश में मोटर इंश्योरेंस खरीदने, बेचने व सेवा दिए जाने के तरीके को बदल डाला है। यह एक ऐसा प्लैटफॉर्म है जिसने मोटर इंश्योरेंस श्रेणी को डिजिटल और आसान बनाया है। यह कंपनी पिछले 8 महीनों से उत्तर प्रदेश में परिचालन कर रही है और अब इसका इरादा लखनऊ व कानपुर से आगे बढ़ते हुए प्रदेश के छोटे शहरों में विस्तार करते हुए तेजी से वृद्धि करने का है। उत्तर प्रदेश में 18 लाख से अधिक कारें और 1.20 करोड़ से ज्यादा टूव्हीलर हैं और यह बाजार सालाना 20 प्रतिशत की दर से बढ़ रहा है। इतने बड़े बाज़ार की मांग पूरी करने के लिए और इस राज्य के लिए अपनी प्रतिबद्धता को पुख्ता करते हुए रिन्यूबाय ने जॉनपुर, आज़मगढ़, गाज़ीपुर, इटावा, कन्नौज, फतेहपुर, गोरखपुर, गोंडा, हरदोई आदि जैसे छोटे शहरों में अपना परिचालन शुरु कर दिया है। राज्य के उपभोक्ताओं की खास जरूरतों को देखते हुए कंपनी नए उत्पाद सैगमेंट भी अपनी सेवाओं में शामिल कर रही है जो हैं- स्वास्थ्य बीमा, यात्रा बीमा, दुर्घटना बीमा और अवधि जीवन बीमा।

रिन्यूबाय डॉट कॉम के सीईओ श्री बालाचंदर शेखर ने कहा,’’8 महीने पहले लखनऊ व कानपुर से अपना परिचालन आरंभ करते हुए हमने उत्तर प्रदेश में प्रवेश किया और हमें यहां जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली। इससे हमें प्रोत्साहन मिला है कि राज्य में अपनी मौजूदगी को और ज्यादा मजबूती दें और छोटे शहरों में प्रवेश करते हुए प्रदेश में अपनी पैठ बढ़ाएं। उत्तर प्रदेश में मोटर इंश्योरेंस बाजार का एक बड़ा हिस्सा हासिल करने के लिए हम अवसरों का लाभ उठाने को प्रयासरत हैं। देश के इस भाग में सेवाएं देने के लिए हमने 2,000 से अधिक इंश्योरेंस ऐजेंटों का मजबूत पीओएस पार्टनर मॉडल स्थापित किया है और हम उम्मीद कर रहे हैं कि अगले 12 महीनों में अतिरिक्त 10,000 ऐजेंट इस नेटवर्क में जोड़ लेंगे।’’ ’’आज के परिदृश्य में जब डिजिटलीकरण, टेक्नोलॉजी व मशीनें वास्तव में इंसानी कामगारों की जगह लेकर उन्हें बेरोज़गार कर रही हैं तब हम टेक्नोलॉजी से चलने वाले एक ऐसे बिज़नेस मॉडल के अग्रदूत बन कर आए हैं जो न सिर्फ डिजिटलीकरण का उपयोग करते हुए ऐजेंटों को सशक्त करता है बल्कि रोज़गार के रास्ते भी खोलता है,’’ ।

वर्ष 2015 में बीमा उद्योग के अनुभवी व्यक्तियों द्वारा लांच किया गया प्लैटफॉर्म रिन्यूबाय डॉट कॉम भारत का सबसे तेजी से बढ़ता ऑनलाइन इंश्योरेंस ऐग्रीगेटर है। अपने लांच के तीन वर्षों के भीतर ही यह कंपनी ऑनलाइन इंश्योरेंस उद्योग में दूसरी सबसे बड़ी कंपनी बन चुकी है और आज इसके 5,00,000 से अधिक ग्राहक हैं। पिछले साल कंपनी ने 100 करोड़ रुपए का रेवेन्यू अर्जित किया और अब इसकी निगाहें वर्तमान वित्त वर्ष में रेवेन्यू में तीन गुणा वृद्धि करने पर टिकी हैं