कैम्ब्रिज एनालिटिका मामले में सीबीआई जांच के आदेश

कैम्ब्रिज एनालिटिका मामले में सीबीआई जांच के आदेश

नई दिल्ली: आईटी मंत्रालय ने फेसबुक कैम्ब्रिज एनालिटिका मामले में सीबीआई जांच के आदेश दिए हैं. राज्यसभा में केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने राज्यसभा में चर्चा के दौरान इस बात की जानकारी दी. भारत सरकार ने कैंब्रिज एनालिटिका से उसकी सेवा लेने वाली कंपनियों के नाम भी पूछे हैं. आईटी मंत्रालय की ओर से जारी नोटिस में यह भी पूछा गया था कि क्या कंपनी भारतीयों के डाटा का इस्तेमाल कर रही है और क्या इस तरह के डेटा के आधार पर कोई प्रोफाइलिंग की गयी थी?

कैंब्रिज एनालिटिका पर आरोप है कि उसने गलत तरीके से 5 करोड़ से ज्यादा फेसबुक यूजर्स के प्रोफाइल्स से जानकारियां एकत्र कर चुनावों को प्रभावित किया. इस मामले के उजागर होने के बाद अमेरिका और ब्रिटेन की एजेंसियां फेसबुक और कैंब्रिज एनालिटिका की जांच कर रही है.

कैंब्रिज एनालिटिका को भेजे गए नोटिस में पूछा गया था कि क्या कंपनी चुनावों प्रभावित करने को लिए भारतीयों का डेटा एकत्र करने में शामिल थी और वो कौन लोग थे जिन्होंने कंपनी को ये काम सौंपा था. मंत्रालय ने ये भी पूछा कि उसे लोगों का डेटा कैसे मिला और कंपनी ने उस डेटा का उपयोग कैसे किया.

इस मामले में इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम (CERT-In) ने लोगों के लिए एक सूचना भी जारी की थी कि कैसे सोशल मीडिया पर अपनी निजी सूचनाओं को चोरी होने से बचाएं.