फ़ख़र-इमाम की जोड़ी ने 304 रनों की साझेदारी कर स्थापित किया कीर्तिमान

नई दिल्ली: पाकिस्तान क्रिकेट टीम की सलामी जोड़ी फखर जमान और इमाम उल हक ने एकदिवसीय क्रिकेट में एक नया वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम किया है। दोनों ने जिम्बाब्वे के खिलाफ वनडे सीरीज के चौथे मुकाबले में मेजबान गेंदबाजी को तहस-नहस करते हुए पहले विकेट की साझेदारी का नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया। फखर जमान और इमाम उल हक की सलामी जोड़ी ने पहले विकेट के लिए 304 रनों की साझेदारी की, जो वनडे क्रिकेट में ओपनिंग पार्टनरशिप का विश्व रिकॉर्ड है। उन्होंने अपनी पारी में 156 गेंदों का सामना किया और 24 चौकों तथा 5 छक्कों की मदद से नाबाद 210 रन बनाए। जमान के साथी इमाम उल हक ने 122 गेंदों में 8 चौके की मदद से 113 रनों की शतकीय पारी खेली।इस तरह पाकिस्तान ने निर्धारित 50 ओवर्स में 1 विकेट के नुकसान पर 399 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया। यह वनडे में पाकिस्तान का सर्वोच्च स्कोर भी है।

इससे पहले यह रिकॉर्ड श्रीलंका के उपुल थरंगा और सनथ जयसूर्या के नाम था, जिन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ ओपनिंग करते हुए 286 रनों की साझेदारी की थी। मैच में पा​किस्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। फखर जमान और इमाम उल हक ने पहले विकेट के लिए 304 रन की साझेदारी की। इस दौरान दोनों ही बल्लेबाजों ने अपना शतक भी पूरा किया। फखर जमान ने शुरू से ही आक्रामक रुख अख्तियार किया था और वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने वाले पाकिस्तान के पहले और दुनिया के 6वें बल्लेबाज बने।फखर जमान से पहले रोहित शर्मा, क्रिस गेल, सचिन तेंदुलकर, वीेरंद्र सहवाग और मार्टिन गुप्टिल ने वनडे में दोहरा शतक लगाया था। यह वनडे क्रिकेट का 8वां दोहरा शतक है।

फखर और इमाम दोनों के वनडे करियर का यह तीसरा शतक है। जिम्बाब्वे को मैच का एकमात्र विकेट 42वें ओवर में मिला, जब वेलिंगटन मासाकाद्जा ने इमाम को मुसकंडा के हाथों कैच आउट करवाया। आसिफ अली 22 गेंदों में 5 चौकों और तीन छक्कों की मदद से 50 रन बनाकर नाबाद रहे। गौरतलब है कि पाकिस्तान ने पांच वनडे मैचों की सीरीज पहले ही अपने नाम कर चुका है। अब मेहमान टीम की निगाहें मेजबान टीम का सूपड़ा साफ करने पर हैं। पाकिस्तान इस सीरीज में बेहद मजबूत नजर आ रहा है। पाकिस्तान ने पहला मैच 201 रन, दूसरा मैच 9 विकेट से जीता था।