नई दिल्ली: पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज फखर जमान ने जिम्बाब्वे के खिलाफ एक ऐसा रिकॉर्ड बना दिया जो कि इससे पहले कोई पाकिस्तानी बल्लेबाज नहीं बना पाया है। फखर जमान ने जिम्बाब्वे के खिलाफ शानदार बल्लेबाजी का प्रदर्शन करते हुए वनडे क्रिकेट में पाकिस्तान की तरफ से पहला दोहरा शतक जड़ दिया। जिम्बाब्वे के खिलाफ फखर ने 148 गेंदों का सामना करते हुए अपना दोहरा शतक पूरा किया। अपनी इस पारी के दौरान उन्होंने 24 चौके और 5 छ्क्के लगाए। यह वनडे क्रिकेट में कुल आठवां दोहरा शतक है जिसमें पांच अकेले भारत की तरफ से लगाए गए हैं। वहीं एक न्यूजीलैंड और एक वेस्टइंडीज की तरफ से लगा है।

यह मैच पाकिस्तान के लिहाज से यादगार मैच बन गया है क्योंकि इस मैच में ही फखर जमान ने अपने साथी जोड़ीदार इमाम उल हक के साथ वनडे क्रिकेट में पहले विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड भी बनाया। दोनों ने जिम्बाब्वे के खिलाफ चौथे वनडे में पहले विकेट के लिए 304 रन जोड़े। इससे पहले यह रिकॉर्ड श्रीलंका के उपुल थरंगा और सनथ जयसूर्या के नाम था जिन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ 286 रन की साझेदारी की थी।

फखर जमां दुनिया के छठे खिलाड़ी बन गए हैं जिन्होंने वनडे क्रिकेट में ये कमाल किया। वनडे क्रिकेट में सबसे पहले शतक लगाने वाले खिलाड़ी थे सचिन तेंदुलकर जिन्होंने 24 फरवरी 2010 को ग्वालियर में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ नाबाद 200 रन बनाए थे। इसके ठीक बाद यानी 8 दिसंबर 2011 को भारतीय ओपनर बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने इंदौर के होल्कर स्टेडियम में वेस्टइंडीज के खिलाफ 219 रन की पारी खेली। भारतीय बल्लेबाज रोहित शर्मा ने तीन बार वनडे में दोहरा शतक लगा चुके हैं। आइए एक नजर डालते वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने वाले बल्लेबाजों पर।