प्रधानमंत्री ने नोएडा में सैमसंग के मोबाइल प्लांट का उद्घाटन किया

नई दिल्ली: दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन के साथ पीएम मोदी यूपी ने नोएडा स्थित सैमसंग के नए मोबाइल प्‍लांट का उद्घाटन किया. यह दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल फैक्ट्री होगी. सेक्‍टर 81 में बन रहे इस प्‍लांट में कुल 4915 करोड़ का निवेश किया जा रहा है. मोदी ने कहा कि हर भारतीय के घर में किसी न किसी कोरियाई कंपनी के प्रोडक्‍ट्स हैं. इस फैक्‍टरी में 12 करोड़ मोबाइल बनेंगे.

इस समारोह को संबोधित करते हुए कोरियाई राष्ट्रपति ने कहा कि भारत और साउथ कोरिया एक दूसरे के पूरक हैं जिसकी वजह से दोनों साथ आगे बढ़ सकते हैं. आगे उन्होंने रहा कि सैमसंग के इस नए प्लांट की वजह से छोटे और मध्यम वर्ग के सप्लायर को मौका मिलेगा.

इस समारोह में पीएम के साथ सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यानाथ भी शामिल हुए. इस दौरे को देखते हुए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. रविवार को खुद सीएम य़ोगी ने सुरक्षा का जायजा लिया था. कंपनी 70 हजार लोगों को जॉब दे चुकी है. इनमें 5हजार लोग नोएडा में काम करते हैं और नई फैक्‍टरी में 1000 नए लोगों को जॉब दी जाएगी.

हालांकि इससे पहले यूपी के पूर्व सीएम अखिलश यादव ने ट्वीट करके पीएम मोदी पर निशाना साधा. अखिलेश ने बीजेपी पर आरोप लगाते हुए कहा कि नोएडा में दुनिया का जो सबसे बड़ा मोबाइल फ़ोन उत्पादक प्लांट शुरू हो रहा है, उसकी शुरुआत हमारी सरकार ने की थी. उन्होंने कहा कि हमारी तरक़्क़ी की सोच ने 2016 में ही सैमसंग कम्पनी को हर अनुमति प्रदान की थी. पूर्व सीएम ने बीजेपी पर हमला बोलते हुए कहा कि ये ‘कैंचीवाली सरकार’ है. जो कैंची से सामाजिक सौहार्द के धागे काट रही है.