लखनऊ: सोशल सेलरों के लिए भारत के पहले प्लेटफाॅर्म वूपलर ने आज उत्तर प्रदेश मे सोशल काॅमर्स का बड़ा ढांचा खड़ा करने के प्रति अपनी वचनबद्धता दोहरायी। सोशल सेलर्स/स्टोर मालिकों ने भी इस प्लेटफाॅर्म का उपयोगकरने से हुए बदलाव के बारे में अपने अनुभव बताए।वूपलर के जोरदार सोशल सेलिंग माॅडल से उत्तर प्रदेश में 45 से अधिक शहरों में 5000 से ज्यादा सेलरों को लाभ मिला है। इस उत्साहजनक लोकप्रियता के बल पर वूपलर की योजना राज्य में तेजी से विस्तार करने की है और उम्मीद है कि 2022 उसके 200,000 नए सेलर हो जाएंगे और 2025 तक उनकी संख्या दस लाख तक पहुंच सकती है।

वूपलर के जरिए सोशल सेलर एक मिनट से भी कम समय में अपना फ्री आॅन लाइन स्टोर खोल सकते हैं, वूपलर के कैटलाॅग से प्रोडक्ट अपलोड कर सकते हैं और व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम, फेसबुक और यूट्यूब जैसे सोषल प्लेटफाॅर्म पर अपनी बिक्री शुरू कर सकतेहैं। ये सेलर अपने स्टोर से हुई हर बिक्री पर मुनाफा कमाते हैं जबकि वूपलरपर्दे के पीछे से शिपिंग, पेमेंट, रिटर्न और कस्टमर सर्विस का ख्याल रखती है।वूपलर के सेलर 300 से अधिक ब्रांड्स के एक लाख से अधिक प्रोडक्ट चुन सकते हैं।

वूपलर के सह-संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी अर्जुन ज़चारिया ने पत्रकारों से अपने अनुभव साझा करते हुए बताया कि‘‘यह देखकर बहुत संतोष होता है कि उत्तर प्रदेश में सिर्फ सोशल सेलरों को ही फायदा नहीं मिला है बल्कि ग्राहकों को भी लाभ हो रहा है क्योंकि अब वे किसी ऐसे व्यक्ति से खरीदारी कर सकते हैं जिसे वे जानते हैं। सोशल और परम्परागत काॅमर्स में शाॅपिंग का व्यवहार बदल रहा है और वूपलर ऐसा पहला प्लेटफाॅर्म है जो इस तरह की ताकत दे रहा है। बढ़ते हुए उपभोक्तावाद, स्मार्टफोन और टियर 2, 3 के शहरों में भाषायी कन्टेंट के उपयोग से वूपलर को परम्परागत मीडिया के अलावा दूसरे डिजिटल मार्केट चैनलों तक पहुंचने में मदद मिली है।

वूपलर ने भारत भर में अब तक 30,000 सोशल सेलरों का नेटवर्क खड़ा कर लिया है जो 20 भाषाओं में बोलते हैं और टियर 2,3 के 250 से अधिक शहरों में एक करोड़ ग्राहकों तक पहुंच बना रहे हैं। वूपलर को उम्मीद है कि मौजूदा वित्त वर्ष के आखिर तक उसके नेटवर्क की बिक्री 50 मिलियन डाॅलर तक पहुंच जाएगी।

इस अवसर पर सोशल सेलर और पेशे से टीचर नेहा श्रीवास्तव ने कहा-‘‘वूवलर ने मेरी ज़िंदगी बदल दी है और सोशल मीडिया के जरिए मेरे मन मुताबिक किसी भी समय अतिरिक्त कमाई करने का अवसर दिया है। मैंने एक मिनटमें अपना आॅनलाइन वूपलर स्टोर खोल लिया और जितना ज्यादा समय मैंने दिया उसके मुताबिक मेरी आमदनी बढ़ती गई। अब मैं अपने परिवार के लिए पैसा बचा पा रही हूं। मुझे वूपलर से बहुत लाभ हुआ और मैं इतनी आमदनी कर पा रही हूं कि मेरे माता पिता को भी सहारा मिल गया है। इसकी मैंने कभी कल्पना नहीं की थी।‘‘