नई दिल्ली: "भारत-कोरिया के बीच एक भावनात्मक संबंध शांति और समृद्धि को बढ़ाएंगे" कोरिया गणराज्य गणराज्य के विदेश मामलों के मंत्रालय की उप मंत्री और लोक कूटनीति राजदूत एना पार्क ने यह बात यहां एक सम्मेलन में कही। योंसेसी विश्वविद्यालय, कोरिया और ऑब्जर्वर रिसर्च फाउंडेशन (ओआरएफ) के साथ कोरिया गणराज्य के दूतावास ने पिछले हफ्ते ओआरएफ सम्मेलन हॉल में 'कोरिया और भारत के बीच सार्वजनिक कूटनीति संवाद' का आयोजन किया।

एना पार्क ने भारत और कोरिया के बीच मजबूत सहयोग की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने कहाकि दोनों राष्ट्र एक मजबूत ऐतिहासिक संबंध साझा करते हैं। आर्थिक संबंध दिन-प्रतिदिन भी बढ़ रहे हैं। उनका मानना ​​है कि दोनों देशों के बीच भावनात्मक संबंध और सुरक्षा, शांति और समृद्धि के मामले में सहयोग की आवश्यकता है। "नरेंद्र मोदी ने भारत में मेक इन इंडिया की पहल के तहत भारत को व्यवसाय करने में आसानी दी है, विदेशी कंपनियों के पास बाजार तक उचित पहुंच हुई है और हम अनुकूल माहौल चाहते हैं। हमारे पास भारत में 700 कोरियाई कंपनियां हैं। हमारे पास कई अवसर हैं क्योंकि भारतीय बाजार दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है और यहां तक ​​कि आबादी के मामले में, भारतीय मूलभूत विज्ञान में बहुत उन्नत हैं। " एना ने कहा।

"देश काफी आकर्षक है। हम नीतियों पर काम कर रहे हैं, हम धीमे हैं लेकिन सही रास्ते पर जा रहे हैं" एना ने कहा। उन्होंने आगे उत्तरी कोरिया और दक्षिण कोरिया के बढ़ते संबंधों के बारे में बताते हुए समझाया कि हाल के वार्ता ने कोरियाई प्रायद्वीप में शांति के प्रयास किस प्रकार किए जा रहे हैं।

इस संवाद का विषय "कोरिया-भारत रणनीतिक साझेदारी के लिए शांति और समृद्धि का विकास" था। एना पार्क के अलावा सम्मेलन में मौजूद कोरिया गणराज्य के राजदूत शिन बोंगकिल, ओआरएफ के अध्यक्ष डॉ संजय जोशी और पूर्व और पश्चिम अध्ययन संस्थान के निदेशक योंसेसी विश्वविद्यालय (आईईवीएस) डॉ यंग सुख पाक ख़ास नाम हैं।

भारत के कोरिया गणराज्य के राजदूत शिन बोंगकिल ने कहा, "सार्वजनिक कूटनीति कोरिया और भारत के लोगों को दिमाग को जोड़ने और जोड़ने के बारे में है। कोरिया और भारत के बीच पुराने संबंधों के कारण। उन्होंने प्रधान मंत्री मोदी का हवाला देते हुए कहा कि "10% कोरियाई भारत के रिश्तेदार हैं।"

डॉ संजय जोशी ने बुनियादी ढांचे के संदर्भ में विस्तार और समुद्री सुरक्षा को मजबूत करने की आवश्यकता का जिक्र किया। उन्होंने ऑटोमोबाइल क्षेत्र या प्रौद्योगिकी में भारत में दक्षिण कोरियाई ब्रांडों की बढ़ती प्रतिष्ठा को भी इंगित किया।

पहला सत्र क्षेत्रीयता के लिए दोनों देशों की भूमिका और योगदान पर था। ओआरएफ सदस्य डॉ के.वी. केशवन ने भारत और दक्षिण कोरिया की रणनीतिक साझेदारी के निर्माण और रखरखाव के बारे में बात की। किम जोंग-अन और डोनाल्ड ट्रम्प के बीच हालिया शिखर सम्मेलन पर व्यापक चर्चा हुई थी। भारत-कोरिया संबंधों पर ध्यान केंद्रित करते हुए उन्होंने एक दूसरे के देशों में योगदान करने की आवश्यकता पर बल दिया।

अन्य दो सत्रों ने आर्थिक और उद्योग समृद्धि और लोगों से लोगों के आदान-प्रदान (सार्वजनिक कूटनीति) को बढ़ावा देने के लिए द्विपक्षीय आर्थिक सहयोग पर चर्चा की।

उपस्थित अन्य गणमान्य व्यक्तियों में समीर सरन वीसी -ओआरएफ, प्रो जिहवान ह्वांग (सियोल विश्वविद्यालय) प्रोफेसर बंगुंग वू (हनकुक यूनिवर्सिटी ऑफ फॉरेन स्टडीज), जगन्नाथ पांडा (आईडीएसए) और पूर्व राजदूत स्कंद तायल का नाम प्रमुख है।