नई दिल्ली: अपना 70वां ओलंपिक दिवस मनाने और इस साल की थीम ‘यूनाइटेड बाय स्पोर्ट‘ के अनुरूप रहने के लिए, इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन (आइओए) ने अपनी सदस्य यूनिट्स व इंटरनेशनल ओलंपिक कमिटी के सहयोग में सभी उम्र के हजारों लोगों को एकजुट किया। अलग-अलग क्षेत्रों से ताल्लुक रखने वाले इन लोगों ने भारत भर में आयोजित खेल गतिविधियों में हिस्सा लिया।

ओलंपिक दिवस एक वार्षिक वैश्विक समारोह है जोकि ओलंपिज्म (ओलंपिकता) के जोश का जश्न मनाता है और दुनिया भर के लोगों को खेल के आनंद को खोजने एवं उसका अनुभव करने के लिए प्रेरित करता है। इस साल की थीम ‘‘यूनाइटेड बाय स्पोर्ट‘‘ का लक्ष्य उम्र, लिंग, धर्म और राष्ट्रीयता से परे खेल की ताकत को एकीकृत करने पर प्रकाश डालना है।

16 भारतीय राज्य ओलंपिक एसोसिएशनों में शामिल है -अरुणाचल प्रदेश, पश्चिम बंगाल, बिहार, छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश, मेघालय, सिक्किम, त्रिपुरा, नागालैंड, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, मणिपुर, झारखंड, राजस्थान, और उत्तरांचल। इन्होंने 23 जून के अपने जश्न के हिस्से के तौर पर विभिन्न खेल गतिविधियों, प्रतियोगिताओं और ओलंपिक डे रन का आयोजन किया।

श्री राजीव मेहता, महासचिव, आइओए ने कहा, ‘‘ओलंपिज्म सिर्फ चार साल में एक बार होने वाले ओलंपिक खेलों के जरिये दुनिया भर को नहीं जोड़ता है बल्कि यह लोगों को एक शांत संसार बनाने के लिए एकजुट करता है। इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन का उद्देश्य सभी भारतीयों तक पहुंचना है ताकि आने वाले वर्षो में जनता की व्यापक भागीदारी वाले खेल कार्यक्रमों, सांस्कृतिक एवं शैक्षणिक प्रोग्राम्स के माध्यम से ओलंपिज्म की वैल्यूज को प्रसारित किया जा सके।

इस अवसर पर आइओसी के प्रेसिडेंट थाॅमस बैश ने कहा, ‘‘ओलंपिक एथलीट पूरी दुनिया को दिखाते हैं कि एक-दूसरे से मुकाबला करना संभव है, साथ ही इसी समय एक ही छत के नीचे शांतिपूर्वक साथ रहना भी संभव है। वे खेल में प्रतिद्वंदी हैं पर जीत और हार में एक-दूसरे का सम्मान करते हैं। इसलिए एथलीट हमारे आदर्शों एवं एवं मूल्यों के लिए हमारे सबसे अच्छे एम्बेसेडर्स हैं। उनकी मिसाल दी जाती है। हमारी नाजुक दुनिया को दोस्ती एवं सहनशीलता के ऐसे प्रतीकों की पहले से कहीं ज्यादा जरूरत है।‘‘

वैश्विक स्तर पर, नेशनल ओलंपिक कमिटी, इंटरनेशन और नेशनल स्पोर्ट्स फेडरेशन, ओलंपिक गेम्स व यूथ ओलंपिक गेम्स की आयोजन समिति, नेशनल ओलंपियन एसोसिएशंस और समूचे विश्व के युवा ऐम्बेसेडर 23 जून को मनाये जाने वाले ओलंपिक दिवस पर तरह-तरह की कई गतिविधियों का आयोजन कर रहे हैं और इसमें हिस्सा ले रहे हैं ताकि एक सेहतमंद एवं सक्रिय जीवनशैली को बढ़ावा दिया जा सके।

खेल में जुनून, टीमवर्क, कमिटमेंट, हार एवं जीत के जरिये लोगों को एकजुट करने की ताकत होती है। यह शरीर एवं दिमाग की साझा भलाई कर एकजुट करता है। ओलंपिज्म की ताकत का जश्न मनाकर एकजुट करता है ताकि लोगों की सेहत पर -शारीरिक, मानसिक और सामाजिक रूप से हर दिन लंबे समय तक सकारात्मक असर डाला जा सके। यह ओलंपिज्म की वैल्यूज, इसके द्वारा निर्मित वैश्विक समुदायों को दर्शाता है, जीवनकालिक संबंधों का निर्माण करता है और सभी के बीच पारस्परिक सम्मान को बढ़ावा देता है।

वर्ष 2018 में ओलंपिज्म के जोश को बढ़ाने के लिए, आइओसी 5-6 अक्टूबर 2018 को अर्जेंटीना के ब्यूनस आयर्स में अपने पहले ओलंपिज्म इन ऐक्शन फोरम (ओआइएएफ) को शुरू कर रहा है। ओआइएएफ ओलपिंक अभियान के हितधारकों व समाज को साथ लायेगा, ताकि एक बेहतर संसार के निर्माण के लिए खेलों को बढ़ावा देने के लिए नई वार्ता को शुरू किया जा सके, वैश्विक चुनौतियों पर चर्चा की जा सके, और नये-नये अनुभवों एवं प्रेरणादायक कहानियों को साझा किया जा सके।