घरेलू उपकरण खण्ड की प्रमुख कंपनियों में से एक, गोदरेज अप्लायंसेज ने अपनी वाॅशिंग मशीन की उत्पादन क्षमता को 4 लाख से बढ़ाकर 6 लाख इकाई प्रति वर्ष कर अपनी निर्माण क्षमता को मजबूत बना लिया है। यह 400 करोड़ रु. की क्षमता विस्तार योजना का हिस्सा है, जिसकी घोषणा कंपनी ने पिछले वर्ष की थी। नई वाॅशिंग मशीन एसेंब्ली लाईन को मोहाली स्थित इसके संयंत्र में लगाया गया है और इससे यह ब्रांड नये वैरियंट्स ला सकेगा और वाॅशिंग मशीन्स के मल्टी माॅडल उत्पादन के लिए लचीलापन बढ़ सकेगा।

गोदरेज अप्लायंसेज प्रीमियम उत्पाद तैयार करने पर जोर देता रहा है और इसने एक ऐसे उन्नत माॅडल के साथ फ्रंट लोड वाॅशिंग मशीन सेगमेंट में प्रवेश किया, जिसमें अनूठी एलर्जी प्रोटेक्ट तकनीक का प्रयोग किया गया है। यह ब्रांड अपने उत्पादों में नई-नई तकनीकों एवं उन्नत सुविधाओं को शामिल कर विभिन्न खण्डों में प्रीमियम उत्पाद उपलब्ध कराने पर जोर देता रहा है। गोदरेज अप्लायंसेज ने ‘एल्योर सीरीज’ भी लाॅन्च की है, जो ‘रोलर काॅस्टर वाॅश’ तकनीक युक्त पूर्णतः स्वचालित टाॅप लोड वाॅशिंग मशीन है। वाॅशिंग मशीन्स के सेमी-आॅटोमेटिक सेगमेंट में, गोदरेज अप्लायंसेज ऐसा पहला ब्रांड था जिसने स्टील ड्रम के साथ माॅडल लाॅन्च किया, जो इंडस्ट्री के लिए एक अनूठा माॅडल था। आने वाले महीनों में यह ब्रांड विशेष तौर पर वाॅशिंग मशीन खण्ड में इसी तरह के उन्नत उत्पादों का निर्माण करेगा।

वर्तमान में, इस संयंत्र में 17 लाख रेफ्रिजरेटर्स और 4 लाख सेमी-आॅटोमेटिक वाॅशिंग मशीन्स का निर्माण किया जा रहा है; इसके साथ ही, रेफ्रिजरेटर्स के लिए 27 लाख कंप्रेसर भी तैयार किये जा रहे हैं। इस प्रकार, इसके मोहाली और शिरवाल दोनों ही निर्माण संयंत्रों में 30 लाख रेफ्रिजरेटर्स, 6 लाख वाॅशिंग मशीन्स और 1.5 लाख एयर कंडीशनर के निर्माण के साथ, इसकी वार्षिक उत्पादन क्षमता लगभग 37.5 लाख घरेलू उपकरण हो गई है।

आगे, इस नयी क्षमता के जुड़ जाने से 100 लोगों के लिए अतिरिक्त रोजगार का अवसर सृजित होगा, जिनमें से 75 महिलाएं होंगी, जो नई वाॅशिंग मशीन लाइन को चलाएंगी।

गोदरेज अप्लायंसेज के बिजनेस हेड व ईवीपी, श्री कमल नंदी ने कहा, ‘‘हम नवाचार एवं ग्राहकों की खुशहाली की दृष्टि से हमेशा से अग्रणी रहे हैं, जिसका सबूत हमारे ब्रांड के प्रति ग्राहकों का भारी विश्वास है। गोदरेज ब्रांड वाॅशिंग मशीन श्रेणी में पहले से ही सबसे तेजी से बढ़ रहा ब्रांड है। इस नई क्षमता से हमें वाॅशिंग मशीन्स में 25 प्रतिशत की वृद्धि के अपने लक्ष्य को हासिल करने में मदद मिलेगी। हमारे मोहाली संयंत्र में नई एसेंब्ली लाईन के साथ, हमने वाॅशिंग मशीन्स की अपनी उत्पादन क्षमता को 2 लाख से दोगुना बढ़ाकर 4 लाख इकाई कर लिया है, जिसके साथ वाॅशिंग मशीन्स का हमारा वार्षिक उत्पादन 6 लाख इकाई तक पहुंच गया है। गोदरेज अप्लायंसेज में, हम विकास के तीव्र पथ पर अग्रसर हैं और वर्ष-दर-वर्ष आधार पर इंडस्ट्री की तुलना में अधिक तेजी से आगे बढ़ रहे हैं और यह पूंजी निवेश वर्ष 2020 तक भारतीय उपकरण उद्योग में टाॅप 3 में शामिल होने के हमारे सपने के अनुरूप है।’’

गोदरेज अप्लायंसेज के मैन्युफैक्चरिंग हेड, श्री हुसैन शरियार ने कहा, ‘‘शुरूआत के बाद से, विनिर्माण पर गोदरेज अप्लायंसेज प्रमुख रूप से जोर देता रहा है, जिससे न केवल लाभदेयता बढ़ाने में मदद मिलती है बल्कि ब्रांड की छवि बनाने में भी मदद मिलती है। शिरवाल और मोहाली स्थित दोनों ही निर्माण संयंत्रों को उनके अपने-अपने क्षेत्रों में बेंचमार्क माना जाता है और इन्हें सीआईआई द्वारा प्लेटिनम ग्रीन कं. की रेटिंग भी मिली हुई है। आगे, प्रत्येक संयंत्र में 1 मेगावाट सौर्य विद्युत के उत्पादन की क्षमता स्थापित है, जिसके साथ ही नवीकरणीय ऊर्जा की हिस्सेदारी 30 प्रतिशत हो जायेगी। वास्तविक आधार पर विद्युत उत्पादन का पता लगाने के लिए एक आॅनलाइन निगरानी प्रणाली भी स्थापित की गई है।’’