नई दिल्ली: पूर्व केंद्रीय मंत्री और बीजेपी सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने कहा है कि आगामी लोकसभा चुनाव में बीजेपी 300 से ज्यादा सीटें जीतेगी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी त्यागी पुरुष हैं। देश के लोगों को यह बात मालूम है कि वो देशवासियों के बारे में कितना सोचते हैं। हालांकि, उन्होंने कहा कि मोदी के मंत्रिमंडल में न तो कोई त्यागी है और न ही अर्थव्यवस्था का जानकार है। उन्होंने खुद को पीएम मोदी के बाद सबसे ज्यादा पॉपुलर नेता बताया। स्वामी ने कहा कि जीडीपी ग्रोथ या अन्य विकास के एजेंडे से चुनाव नहीं जीता जा सकता है। उन्होंने कहा कि भावना और संवेदना से ही चुनाव जीता जा सकता है। उन्होंने कहा कि मौजूदा समय में देश की अर्थव्यवस्था डगमग है। हालांकि जीडीपी ग्रोथ के दावे किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि वित्त मंत्री के लिए अर्थव्यवस्था और राजनीति की जानकारी होना जरूरी है जो दुर्भाग्य से देश में बहुत कम लोगों के पास है। उन्होंने पी चिदंबरम को भी खोखला करार दिया।

एक इंटरव्यू में साल 2014 के चुनावों में प्रचंड जीत की बात करते हुए स्वामी ने कहा कि साल 2019 में बीजेपी को 2014 से भी प्रचंड जीत हासिल हो सकती है बशर्ते प्रधानमंत्री ने इनकम टैक्स को खत्म कर दिया तो। उन्होंने कहा कि यह सुनकर लोग न सिर्फ मोदी की जय-जयकार करेंगे बल्कि सड़कों पर नाचने लगेंगे। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि पिछले सोकसभा चुनाव में आरएसएस की वजह से हिन्दू वोटों का ध्रुवीकरण हुआ। उन्होंने कहा कि 90 फीसदी सीटों पर जीत संघ की वजह से हुई। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी का चेहरा भी इसमें काम आया। लोगों को लगा कि गुजरात में काम किया है तो देश में भी विकास का काम करेगा।

स्वामी ने अर्थव्यवस्था के मोर्चे पर मोदी सरकार के कदमों की आलोचना की और कहा कि जब 1991 में देश का विदेशी मुद्रा भंडार बहुत कम गया था और अंतर्राष्ट्रीय मोर्चे पर भारत की बदनामी होने वाली थी तब तत्कालीन प्रधानमंत्री चंद्रशेखर ने उन्हें इस ठीक करने का जिम्मा सौंपा था। उन्होंने बताया कि तब उन्होंने अमेरिका से डील किया था कि 200 बिलियन डॉलर कर्ज आईएमएफ से बिना शर्त के दिलवाया था, इससे इकोनॉमी सुधर गई थी। उन्होंने कहा कि उनकी नीतियों और छह महीने में उनके काम की वजह से जीडीपी 1.5 फीसदी से बाद में पांच साल में 9 फीसदी तक पहुंच गई थी। हालांकि, स्वामी ने कहा कि तब भी नरसिम्हा राव चुनाव हार गए थे। जीडीपी ग्रोथ अच्छा करने के बावजूद अटल बिहारी वाजपेयी और मनमोहन सिंह भी चुनाव हार गए थे। उन्होंने कहा कि यही बात वो पीएम मोदी को भी समझाते हैं। स्वामी ने कहा कि देश को हिन्दू पुनर्जागरण और विराट हिन्दुत्व पर फोकस किया जाना चाहिए।