अफ़ग़ानिस्तान को एक पारी और 262 रन से हराया

बेंगलुरु : अफगानिस्तान के पहले टेस्ट मैच में भारतीय गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए अफगानिस्तान को एक पारी और 262 रन से हरा कर टीम इंडिया की अब तक की सबसे बड़ी (पारी और अंतर के लिहाज से) जीत दर्ज की. पहले भारत ने बल्लेबाजी करते हुए 474 रन बनाए जिसके बाद पहले अफगानिस्तान को पहली पारी में केवल 109 पर आउट किया और उसके बाद दूसरी पारी में भी शानदार गेंदबाजी करते हुए मेहमान टीम को 103 रन पर आउट कर ऐतिहासिक जीत हासिल कर ली.

जब अफगानिस्तान की टीम दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने उतरी तो उसे चौथे ओवर में ही पहला झटका लगा. 19 रनों के स्कोर मोहम्मद शहजाद को उमेश यादव ने विकेट के पीछे दिनेश कार्तिक के हाथों कैच आउट करा दिया. इस पारी में शहजाद 13 रन बना सके. इसके बाद उमेश यादव के शानदार गेंदबाजी की वजह से पारी के छह ओवर में ही उसके तीन खिलाड़ी पवेलियन वापस लौट चुके थे. तीनों ही विकेट उमेश यादव ने लिए. उमेश ने मोहम्मद शहजाद के बाद, जावेद अहमदी और मोहम्मद नबी को आउट कर दिया. भारत के लिए चौथा विकेट ईशांत शर्मा ने लिया. शर्मा ने रहमत शाह को कप्तान रहाणे के हाथों कैच करा दिया. रहमत शाह केवल चार रन ही बना सके और 24 रन के स्कोर पर टीम के चार खिलाड़ी आउट हो गए.

फिर कप्तान असगर स्टानिकजाई और हशमतउल्लाह शाहिदी ने अफगानी पारी में विकेट गिरने के सिलसिले को रोकते हुए. 20 ओवर के बाद 56 रन बना लिए. कप्तान स्टानिकजाई 21 रन और शाहिदी 11 रन बनाकर क्रीज पर डटे हुए थे. जबकि टीम का चौथा विकेट सातवें ओवर में गिरा था. लेकिन टीम शुरुआती झटकों से उबरती नजर आ ही रही थी कि उसका पांचवा विकेट गिर गया. करीब 16 ओवर के अंतराल के बाद रवींद्र जडेजा ने मेहमान टीम के कप्तान असगर स्टानिकजाई को 25 के निजी स्कोर पर शिखर धवन के हाथों कैच आउट करा दिया. उस समय पारी का 24 वां ओवर चल रहा था और अफगानिस्तान के 61 रन बोर्ड पर लग चुके थे.

इसके बाद 26 ओवर में 66 रनों पर टीम के छठा विकेट गिरा था. रवींद्र जडेजा ने जजाई को बोल्ड आउट कर दिया वे केवल एक ही रन बना सके. रवींद्र जडेजा ने अपने तीसरे विकट के रूप में राशिद खान को 12 रनों के निजी स्कोर पर बोल्ड किया. इस समय टीम का स्कोर 82 रन था.
रवींद्र जडेजा की शानदार गेंदबाजी के चलते अफगानिस्तान ने 9 विकेट खो दिए और भारत को जीत के करीब ला दिया. जडेजा ने चार विकेट लिए जिसकी वजह से अफगानिस्तान 102 रनों पर 9 विकेट गिरा दिए.

आखिर में 39वें ओवर में आर अश्विन ने जैसे ही वफादार को बोल्ड आउट किया भारत ने अफगानिस्तान को फालोऑन खेलने के बाद दूसरी पारी में भी केवल 103 रनों पर समेटते हुए बड़ी जीत दर्ज कर ली. अफगानिस्तान के हशमतउल्लाह ने दोनों पारियों में सबसे ज्यादा 36 रन बनाए और अंत तक नाबाद रहे. उनके अलावा केवल कप्तान स्टानिकजाई 25 रन बना सके.

अफगानिस्तान की पहली पारी को केवल 109 रनों पर समेट कर उसे फालो ऑन खेलने पर मजबूर कर दिया था. इस ऐतिहासिक टेस्ट के दूसरे दिन के पहले सत्र में भारत ने छह विकेट के नुकसान पर 347 रनों से आगे खेलना शुरू किया तो पूरी टीम 474 रन बनाकर आउट हो गई. इसके जवाब में मेहमान टीम के बल्लेबाज टिककर बल्लेबाजी नहीं कर सके और एक भी लंबी साझेदारी नहीं बना सके जिसकी वजह से टीम केवल 109 पर सिमट गई.

अफगानिस्तान अपने पहले टेस्ट की पहली पारी में सबसे कम ओवर में बल्लेबाजी करने का रिकॉर्ड बना गई. पूरी टीम 27.5 ओवर में ही आउट हो गई जबकि इससे पहले न्यूजीलैंड 47.1 ओवर में अपने पहले टेस्ट की पहली पारी में आउट हो गई थी. लेकिन बांग्लादेश पहले टेस्ट मैच की दूसरी पारी में सबसे कम 46.3 ओवर खेल पाई थी. इस तरह से अफगानिस्तान पहले टेस्ट की किसी भी पारी में सबसे कम ओवर खेलने वाली टीम बन गई है. इसके अलावा अफगानिस्तान ऐसी टीम बना गई है जो सबसे ज्यादा लीड से फालोऑन खेलेगी. अफगानिस्तान इस मैच में अभी 365 रन पीछे है. इसके बाद वेस्ट इंडीज 1928 में 224 रन के अंतर से फालोऑन खेली थी.

अफगानिस्तान की शुरुआत कोई बहुत अच्छी नहीं रही. पहला विकेट ही टीम ने रन आउट के रूप में खो दिया था. चौथे ओवर में ही हार्दिक पांड्या के सीधे थ्रो की वजह से मोहम्मद शहजाद रन आउट हो गए. शहजाद ने 14 रन बनाकर आउट हुए. 4 ओवर तक अफगानिस्तान का स्कोर एक विकेट के नुकसान पर 15 रन हो गया था. इसके बाद ही छठे ओवर में ईशांत शर्मा ने जावेद अहमदी का मिडिल स्टंप उखाड़कर पवेलियान का रास्ता दिखा दिया. अहमदी केवल एक रन बना सके थे.

पहले दो विकेट गिरने के बाद ही जब 8 ओवर के बाद टीम का स्कोर 35 रन ही हुआ था कि उमेश यादव ने रहमत शाह को एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया. इसके अगले ही ओवर में ईशांत शर्मा ने रहमत शाह को बोल्ड कर मेहमान टीम को एक और झटका दे दिया. इस तरह अफगानिस्तान का स्कोर 35 रन पर चार विकेट हो गया.

रवींद्र जडेजा ने राशिद खान को 7 रन के निजी स्कोर पर उमेश यादव के हाथों कैच करा कर आउट कर दिया. इससे पहले जब टीम का स्कोर 50 होने के बाद ही अश्विन ने कप्तान असगर स्टानिकजाई को बोल्ड आउट कर दिया. स्टानिकजाई केवल 11 रन बनाकर आउट हो गए. इसके चार ओवर बाद अश्विन ने ही हशमतउल्लाह शाहिदी को भी एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया. शाहिदी भी केवल 11 रन ही बना सके.

26 ओवर में ही केवल 88 के स्कोर पर टीम के 8 विकेट गिर चुके थे. इस समय लग रहा था कि टीम 100 का भी स्कोर पार नहीं कर पाएगी जब अश्विन ने 27वें ओवर में अपना चौथा विकेट लेते हुए मोहम्मद नबी को ईशांत शर्मा के हाथों कैच कराकर आउट किया. मोहम्मद नबी ने 24 रन बनाए. इससे पहले अश्विन ने यामिन अहमदजई को शून्य पर आउट किया था.

आखिरी विकेट के लिए मुजीब उर रहमान ने 15 रन बनाए जिससे टीम का स्कोर 100 के पार हो सका. आखिरी ओवर ही रोमांचक रहा. जडेजा के ओवर की पहली गेंद पर ही मुजीब ने छक्का और फिर अगली दो गेंदों पर चौके लगा कर टीम का स्कोर 95 से 109 कर दिया लेकिन इसकी अगली गेंद पर मुजीब जडेजा की गेंद को मिस कर गए और दिनेश कार्तिक ने उन्हें स्टंप करने में कोई गलती नहीं की. इस तरह से पूरी टीम 109 रनों पर आउट हो गई.

पहले दिन भारत के बल्लेबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया. दिन के शुरुआती दो सत्र भारत के शिखर धवन और मुरली विजय के नाम रहे. दोनों ने शतक बनाए. शिखर टेस्ट मैच के पहले सत्र में शतक लगाने वाले पहले भारतीय बने. यह शिखर के करियर का सातवां शतक था वहीं मुरली विजय ने भी अपने करियर का 11वां शतक लगाया. इसके अलावा लोकेश राहुल ने भी शानदार अर्धशतक लगाया.

तीसरे सत्र में अफगानिस्तान ने वापसी करते हुए भारत के छह विकेट गिरा दिए. दिन का खेल खत्म होने तक टीम इंडिया का स्कोर 6 विकेट पर 347 हो गया था. क्रीज पर हार्दिक पांड्या (10) और रविचंद्रन अश्विन (7) खेल रहे थे. टीम के इस स्कोर में शिखर धवन के 107 रन, मुरली विजय के 105 रन, और लोकेश राहुल के 54 रनों का अहम योगदान था. तीसरे सत्र में भारत के कुल पांच विकेट गिरे जिसमें दिनेश कार्तिक का रन आउट होना भी शामिल रहा