कहा, आपका ग़लत इस्तेमाल कर संघ

नई दिल्ली: पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी कांग्रेस समेत कई विपक्षी पार्टियों की नाराज़गी के बीच राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के प्रोग्राम में शिरकत करने नागपुर पहुंचे हैं. आज प्रणब मुखर्जी नागपुर में संघ के शैक्षिक पाठ्यक्रम का तृतीय शिक्षा वर्ग पास करने वाले कार्यकर्ताओं को संबोधित करने वाले हैं. इस बीच पूर्व राष्ट्रपति की बेटी शर्मिष्ठा मुखर्जी ने उन्हें संघ को लेकर नसीहत दी है. शर्मिष्ठा ने अपने पिता को आगाह करते हुए कहा, "आरएसएस आपका गलत इस्तेमाल कर सकता है."

शर्मिष्ठा मुखर्जी ने बुधवार को एक के बाद एक तीन ट्वीट किए. उन्होंने लिखा, "उम्मीद है आज कि घटना के बाद प्रणब मुखर्जी इस बात को मानेंगे कि बीजेपी किस हद तक गंदा खेल सकती है. यहां तक ​​कि आरएसएस भी इस बात पर विश्वास नहीं करेगा कि आप अपने भाषण में उनके विचारों का समर्थन करेंगे." पूर्व राष्ट्रपति की बेटी शर्मिष्ठा ने लिखा, "भाषण तो भुला दिया जाएगा, लेकिन तस्वीरें बनी रहेंगी और उनको नकली बयानों के साथ प्रसारित किया जाएगा."

बता दें कि आरएसएस ने जब से प्रणब मुखर्जी को अपने प्रोग्राम का न्योता दिया है. तब से इस मसले पर बहस छिड़ी है. इस फैसले से कांग्रेस पार्टी के लिए असहज स्थिति पैदा हो गई. चिदंबरम, जयरमेश समेत तमाम कांग्रेसी इस पर अपनी आपत्ति जाहिर कर चुके हैं. इन नेताओं ने प्रणब को चिट्ठी लिखकर उनसे आरएसएस के प्रोग्राम में शामिल न होने की अपील भी की है.

हालांकि, इन विवादों पर चुप्पी तोड़ते हुए पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने कहा था कि वो क्या बोलेंगे और क्या करेंगे, इसका फैसला सिर्फ उनका है. वह नागपुर में 7 जून को जवाब देंगे. उन्होंने कहा था, 'मुझे जो बोलना होगा, मैं वहीं बोलूंगा. और नागपुर में जाकर ही बोलूंगा. मेरे पास कई चिट्ठियां और फोन कॉल आए हैं. मैंने किसी का जवाब नहीं दिया.'