सहारनपुर: कैराना लोकसभा उपचुनाव में बीजेपी प्रत्याशी मृगांका सिंह के लिए प्रचार करने सहारनपुर पहुंचे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को समाजवादी पार्टी पर जमकर निशाना साधा. मुख्यमंत्री ने सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव पर हमला बोलते हुए कहा कि वे कैराना में चुनाव प्रचार करने का दम नहीं रखते हैं क्योंकि उनके ऊपर मुजफ्फरनगर दंगों का दाग है, उनके हाथ दंगों के खून से सने हैं.

नकुड़ विधानसभा के अंबेहटा में एक जनसभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने मुजफ्फरनगर दंगे और कैराना पलायन का मुद्दा जोरशोर से उठाया. उन्होंने कहा कि स्वर्गीय बाबू हुकुम सिंह की पहल से ही कैराना पलायन का मुद्दा सामने आया था. जिसके बाद बीजेपी की सरकार में कानून-व्यवस्था दुरुस्त की गई. सीएम योगी ने कहा कि अखिलेश यादव अपना प्रत्याशी उधार दे सकते हैं, लेकिन क्षेत्र में चुनाव प्रचार करने की हिम्मत उनमें नहीं है.

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कैराना का उपचुनाव 2019 का आईना होगा. उन्होंने जनता से अपील करते हुए कहा कि वे विपक्ष के बहकावे में नहीं आएं. विपक्ष अफवाह फैलाने का काम कर रहा है. सूबे की सरकार किसानों और नौजवानों के विकास के लिए सार्थक कदम उठा रही है.

उन्होंने कहा कि बीजेपी की ही सरकार में जाति मजहब से ऊपर उठ देश और प्रदेश का सर्वांगीण विकास हो रहा है. योगी ने कहा कि उनकी सरकार किसानों के साथ अन्याय व अत्याचार नहीं होने देगी. हमारी सरकार युवाओं को रोजगार दे रही है. पिछली सरकार ने चीनी मिलें बंद की. हम इन मिलों को वापस चालू करवाएंगे.

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज अपराधी अपनी जान की भीख मांग रहा है. पिछली सरकारों में कानून व्यवस्था नाम की चीज ही नहीं थी. आज जो भी सुरक्षा के साथ खिलवाड़ कर रहा है उसके साथ प्रशासन कठोरता से निपट रहा है. आज बहन बेटियों व व्‍यापारियों की सुरक्षा के साथ खिलवाड़ करने वालों से सरकार सख्‍ती से निपटेगी. पहले जिसके पीछे पुलिस होती थी उसे लखनऊ में सम्मानित किया जाता था, लेकिन इस मिथक को भाजपा ने तोड़ा, आज अपराधी भीख मांगने को मजबूर हो रहे हैं.

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार 24 घंटे बिजली देने की दिशा में आगे बढ़ रही है. किसानों को 18 घंटे बिजली दी जा रही है. शामली में पिछली सरकार में इस वर्ष तक 193 लाख कुंतल गन्ना खरीद हुई थी, वहीं बीजेपी ने 335.08 लाख कुंतल की खरीद हुई और अभी तक 481 करोड़ रुपये का भुगतान शामली, थानाभवन और कैराना में किया जा चुका है. किसानों की कर्जमाफी में गड़बड़ी करने वाले अधिकारियों की जिम्मेदारी तय होगी और उन्हें दंडित किया जाएगा.

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि समाजवादी सरकार मिट्टी पर रॉयलटी लेती थी, लेकिन हमारी सरकार ने मिट्टी को कर मुक्त कर दिया है, इससे किसानों को राहत मिली है. पहले इस क्षेत्र के किसानों को ट्यूबवेल के लिए कनेक्शन नहीं मिलता था, लेकिन अब किसान को कनेक्शन मिल रहे हैं, यूपी को डार्क जोन से मुक्त किया जा रहा है.

सीएम योगी ने कहा कि विकास का कोई विकल्प नहीं होता है, विकास के लिए माहौल बनाने की जरूरत है, तुष्टिकरण की नीति अपना कर विकास नहीं किया जा सकता है. हमारी सरकार रहते हुए कोई भी नौजवानों के साथ भेदभाव नहीं कर सकता है, भाजपा सरकार के लिए पूरा प्रदेश एक परिवार है.
सीएम ने कहा कि इस माह हम 50 हजार करोड़ की परियोजनाओं का शिलान्‍यास करने जा रहे हैं, इससे तीन लाख नौजवानों को रोजगार मिलेगा यूपी के इतिहास में पहली सरकार भाजपा की है जिसके कार्यकाल में 4.68 लाख करोड़ के इन्वेस्टमेंट का एमओयू किया गया. 11 करोड़ नौजवानों को लोन देकर उन्हें रोजगार के द्वार खोले जा रहे हैं, पहले नीतियां बनती थीं, लेकिन अब नीतियों पर काम होता है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण गरीब परिवारों की कन्याओं की शादी नहीं हो पा रही थी, लेकिन हमारी सरकार ने सामूहिक विवाह योजना के तहत गरीब कन्याओं की शादी करवाने का काम किया है. प्रदेश को पूरी तरह से खुले में शौच से मुक्ति के लिए काम हो रहा है, ओडीएफ के लिए पैसे जारी कर दिए गए हैं, हर जगह शौचालय बनाने का काम हो रहा है. 9 लाख ग्रामीणों को आवास उपलब्ध कराने का काम किया गया है, 3 लाख शहरी गरीबों को भी आवास देने का काम हो गया है.