नई दिल्ली: जेडीएस के नेता एचडी कुमारस्वामी ने सोमवार को यूपीए की प्रमुख सोनिया गांधी और कांग्रेस के अध्यक्ष राहुल गांधी से दिल्ली में मुलाकात की। रिपोर्ट्स के मुताबिक सोनिया और राहुल गांधी के साथ मुलाकात में कुमारस्वामी ने कर्नाटक में सरकार गठन पर चर्चा की। मुलाकात के दौरान जेडीएस के दानिश अली और कांग्रेस के केसी वेनुगोपाल भी मौजूद थे। कुमारस्वामी शाम करीब पांच बजे दिल्ली पहुंचे हैं। दिल्ली पहुंचने के बाद उन्होंने बहुजन समाज पार्टी की अध्यक्ष मायावती से भी मुलाकात की।

दिल्ली निकले से पहले कुमारस्वामी ने मीडिया से बात करते हुए कहा था, 'मैं नई दिल्ली जा रहा हूं, मैं कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और पार्टी की वरिष्ठ नेता सोनिया गांधी से मुलाकात करूंगा। उनके साथ चर्चा के निष्कर्ष के आधार पर इस पर निर्णय किया जाएगा कि कांग्रेस और जेडीएस विधायकों में से कितने मंत्री बनेंगे।'

बी एस येदियुरप्पा ने शनिवार को विधानसभा में शक्तिपरीक्षण का सामना किये बिना ही मुख्यमंत्री पद से इस्तीफ दे दिया था क्योंकि भाजपा जरूरी बहुमत नहीं जुटा पाई। इसके बाद कुमारस्वामी ने राज्यपाल वजुभाई वाला से मुलाकात के बाद कहा कि उन्हें सरकार बनाने के लिए न्यौता मिला है।

जेडीएस के साथ मिलकर कांग्रेस कर्नाटक में सरकार बना रही है। कुमारस्वामी 25 मई को कर्नाटक के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ लेंगे। कर्नाटक में सरकार को लेकर मीडिया में काफी रिपोर्ट्स चल रही हैं। कुछ रिपोर्ट्स आई थीं कि कर्नाटक में जेडीएस और कांग्रेस में 'रोटेशनल सीएम' फॉर्मूला के आधार पर सरकार बनेगी। हालांकि, कुमारस्वामी ने इस खबरों को रविवार को खंडन कर दिया था।

12 मई को विधानसभा चुनाव के बाद 15 मई को आये नतीजे में भाजपा 104 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर उभरी लेकिन यह संख्या बहुमत से कम थी। कुमारस्वामी ने स्पष्ट किया कि विभागों के आवंटन पर अभी तक कोई चर्चा नहीं हुई है। उन्होंने मीडिया से अनुरोध किया कि वह ऐसी अटकलबाजी वाली खबरें चलाकर जनता और विधायकों के बीच भ्रम उत्पन्न नहीं करे। उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि शपथग्रहण के 24 घंटे के भीतर वह सदन के भीतर बहुमत साबित कर देंगे।