मृतकों के परिजनों को 5 और घायलों को दो लाख का मुआवज़ा

लखनऊ: वाराणसी हादसे को लेकर उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने मुआवजे का ऐलान किया है. वहीं घटना के उच्चस्तरीय जांच के आदेश दे दिए गए हैं. सीएम योगी ने हादसे में मारे गए लोगों के परिजनों के लिए 5 लाख रुपए और घायलों के लिए 2-2 लाख रुपए मुआवजे का ऐलान किया है. सीएम योगी ने कहा कि हादसे की सूचना मिलते ही मौके पर डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य को रवाना कर दिया गया है. मौके पर राहत कार्य तेजी से चलाने के आदेश दिए गए हैं. ये दुर्भाग्यपूर्ण घटना है.

सीएम ने बताया कि हादसे में मृतकों के परिजनों को 5-5 लाख रुपए मुआवजा दिया जाएगा, वहीं घायलों को नियमानुसार 2-2 लाख रुपए मुआवजा दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि हम वाराणसी की जनता के साथ हैं. वहीं सीएम ने बताया कि मामले में उच्चस्तरीय जांच कमेटी बना दी गई है. इसमें कृषि उत्पादन आयुक्त आरपी सिंह, इंजीनियर इन चीफ सिंचाई भूपेन्द्र शर्मा और जल निगम के प्रबन्ध निदेशक राजेश मित्तल को नामित किया गया है. टीम को इस घटना की पूरी जांच और दोषी अधिकारियों के विरुद्ध कार्रवाई प्रस्तावित करने एवं तकनीकी व अन्य सभी बिन्दुओं पर रिपोर्ट देगी. कमेटी को रिपोर्ट देने के लिए 48 घंटे का समय दिया गया है. टीम को तत्काल घटनास्थल पर पहुंचने के निर्देश दिए गए हैं.

उधर वाराणसी हादसे को लेकर समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव ने दुख जताया है. अखिलेश ने ट्वीट कर सपा कार्यकर्ताओं से अपील की है कि वे बचाव दल का पूरा सहयोग करेंगे. साथ ही बीजेपी सरकार के लिए उन्होंने कहा है कि वह इस हादसे में सिर्फ मुआवजा देकर अपनी जिम्मेदारी से नहीं भागे, घटन की जांच करवाए. अखिलेश ने कहा कि लोगों को बचाने के लिए मैं वहां के अपने सभी कार्यकर्ताओं से अपील करता हूं कि वे बचाव दल के साथ पूरा सहयोग करें. बीजेपी सरकार से ये अपेक्षा करता हूं कि वो केवल मुआवज़ा देकर अपनी ज़िम्मेदारी से नहीं भागेगी, बल्कि पूरी ईमानदारी से जांच करवायेगी.

बता दें कैंट इलाके में ये फ्लाईओवर मौजूद हैं, जिस पर अर्से से निर्माण कार्य चल रहा था. मंगलवार शाम अचानक इसका एक हिस्सा गिर गया. इसमें मौके पर मौजूद कई गाड़ियां दब गई. वहीं कई लोग भी दब गए. मामला सिगरा थाना क्षेत्र के लहरतारा का है. जानकारी के अनुसार दुघर्टना में 50 लोगों के दबने की आशंका है. करीब 12 लोगों के मौत की खबर है. हालांकि अभी तक मृतकों व घायलों की कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है.