कर्नाटक चुनाव बाद पेट्रोल, डीजल के दाम बढ़ने पर राहुल पीएम पर प्रहार
नई दिल्ली: कर्नाटक विधानसभा चुनाव खत्म होने के साथ ही पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ गए हैं। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने इसी मामले को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी पर जमकर निशाना साधा है। उन्होंने इस तरह से पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ने को मोदीनॉमिक्स करार दिया है। कांग्रेस अध्यक्ष ने ट्वीट कर कहा, ‘कर्नाटक चुनाव खत्म हो गए और तेल के दाम पिछले चार सालों में सबसे ज्यादा बढ़ गए। मोदीनॉमिक्स का मुख्य सिद्धांत है- जितना बेवकूफ बना सकते हो बनाओ।’

बता दें कि कर्नाटक विधानसभा के लिए 12 मई को वोटिंग हुई थी। चुनाव होने के तुरंत बाद ही सरकार ने राज्य की जनता को मंहगाई का जोरदार झटका देते हुए पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ा दिए। 19 दिन बाद दाम बढ़ाए गए हैं। पेट्रोल की कीमत में 17 पैसे जबकि डीजल के मूल्य में 21 पैसे की बढ़ोतरी की गई है। तेल के दाम बढ़ाने का फैसला 14 मई को लिया गया। पेट्रोल-डीजल की बढ़ी हुई कीमतें आज सुबह 6 बजे से देश भर में लागू है।

दिल्ली में सोमवार को पेट्रोल की कीमत सितंबर 2013 के बाद से अब तक के सबसे उच्च स्तर 74.80 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गई। 2013 में पेट्रोल की कीमत 76.06 रुपये प्रति लीटर थी। कीमतों में अंतिम वृद्धि 24 अप्रैल को हुई थी, उस दौरान पेट्रोल 74.63 रुपये प्रति लीटर थी। इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (आईओसी) ने 19 दिनों के लिए परिवर्तनीय मूल्य निर्धारण प्रणाली पर रोक लगा दी थी। अंतर्राष्ट्रीय कच्चे तेल की कीमतों में वृद्धि के बावजूद कीमतों में पिछले 19 दिनों से कोई बदलाव नहीं हुआ था, जिसे बहुत से लोगों द्वारा कर्नाटक चुनाव से पहले एक राजनीतिक कदम का करार दिया जा रहा है।

कोलकाता, मुंबई और चेन्नई जैसे अन्य मेट्रो शहरों में सोमवार को पेट्रोल की कीमतें कई सालों के उच्च स्तर पर पहुंच गईं। इन शहरों में क्रमश 77.50 रुपये, 82.65 रुपये और 77.61 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गई हैं। पेट्रोल की कीमतों से इतर, डीजल के दामों में भी 24 अप्रैल के बाद वृद्धि दर्ज की गई है। दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में डीजल की कीमतें क्रमश 66.14 रुपये, 68.68 रुपये, 70.43 रुपये और 69.79 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गई हैं।