बेंगलुरु: कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने बृहस्पतिवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को उनमें ‘‘खतरा’’ दिखाई देता है और प्रधानमंत्री बनने की उनकी मंशा जाहिर करने के बाद मोदी का उन पर हमला करना इस बात की कोशिश है कि लोगों का ध्यान भटकाया जा सके.

राहुल ने यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी के विदेशी मूल का मुद्दा उठाने पर मोदी पर हमला बोलते हुए राहुल गांधी ने कहा कि वह कई भारतीयों से ‘अधिक भारतीय’ हैं.

प्रधानमंत्री बनने की मंशा जाहिर करने के बाद मोदी द्वारा उन पर लगातार किए जा रहे हमलों के बारे में जब राहुल गांधी से पूछा गया तो उन्होंने कहा ‘‘यह चुनाव राहुल पर नहीं है. मैंने अब प्रधानमंत्री से निपटना सीख लिया है. जब वह जवाब नहीं दे पाते, वह भटका देते हैं.’’

दरअसल राहुल गांधी ने हाल ही में कहा कि यदि उनकी पार्टी 2019 के आम चुनाव में सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरती है तो वह प्रधानमंत्री बनेंगे जिसके बाद मोदी ने उनकी आलोचना की.

मोदी ने अपनी एक चुनावी रैली में आश्चर्य जताया कि क्या देश इस पद के लिए इतने ‘‘अपरिपक्व तथा नामदार’’ नेता को कभी स्वीकार करेगा. राहुल ने सोनिया के विदेशी मूल का जिक्र करने के लिए मोदी की आलोचना की और कहा, ‘‘मेरी मां इटैलियन हैं. उन्हें अपनी जिंदगी का बड़ा हिस्सा भारत में गुजारा है. वह कई अन्य लोगों से कहीं अधिक भारतीय हैं.’’

राहुल ने आगे कहा कि उन्होंने देश के लिए अपना जीवन कुर्बान कर दिया. उन्होंने देश के लिए सहा है. जब मोदी इस प्रकार की टिप्पणी करते हैं , तो इससे व्यक्ति की क्वालिटी के बारे में पता चलता है. अगर उन्हें इस प्रकार की टिप्पणी करने में मजा आता है तो मुझे खुशी है, उनका स्वागत है.’’

मोदी ने अपनी चुनावी रैली में सोनिया के विदेशी मूल का मुद्दा उठाया था और चुनौती दी थी कि कांग्रेस प्रमुख कर्नाटक सरकार की उपलब्धियों के बारे में किसी भी भाषा में, चाहे अपनी मां की मातृ भाषा में ही 15 मिनट बोल दें.

दरअसल मोदी का राहुल पर यह पलटवार राहुल की पूर्व की उस चुनौती के जवाब में था कि मोदी भ्रष्टाचार सहित अन्य मुद्दे पर संसद में बोलें तो 15 मिनट भी टिक नहीं पाएंगे.

राहुल ने कहा ‘‘मोदी के अंदर गुस्सा है. उन्हें सबके प्रति गुस्सा है, सिर्फ मैं ही नहीं. उन्हें मुझमें खतरा दिखाई देता है.’’ राहुल ने दलितों की हत्या और उन पर हमलों में खामोश रहने के लिए मोदी की आलोचना की. उन्होंने कहा, ‘‘ जब रोहित वेमूला की मौत होती है, वह एक शब्द नहीं कहते. जब उना में दलितों को पीटा जाता है वह खामोश रहते हैं.’’

कांग्रेस अध्यक्ष ने बीजेपी पर हमले जारी रखते हुए कर्नाटक के प्रभावशाली रेड्डी बंधुओं को बचाने का आरोप बीजेपी और प्रधानमंत्री पर लगाया. उन्होंने कहा कि रेड्डी बंधुओं को बचाने के लिए सरकार ने केन्द्रीय जांच ब्यूरो को केन्द्रीय अवैध खनन ब्यूरो में तब्दील कर दिया है.

यह पूछे जाने पर कि जब भी वह किसी प्रार्थना स्थल खासतौर पर मंदिर जाते हैं तो बीजेपी उन्हें ‘‘चुनावी हिन्दू’’ करार देती है उन्होंने कहा, ‘‘जब मैं किसी मंदिर में जाता हूं तो बीजेपी ‘असहज’ महसूस करती है.