नई दिल्ली: कर्नाटक में 12 मई को होने वाले विधानसभा चुनावों को लेकर हुए ताजा ऑपिनियन पोल की मानें तो यहां किसी भी पार्टी को बहुमत नहीं मिलने जा रहा. एबीपी न्यूज के लिए लोकनीति-सीएसडीएस की तरफ से किए गए सर्वे के मुताबिक, कर्नाटक में सत्‍तारूढ़ कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभर रही है.

ऑपिनियन पोल के मुताबिक, कांग्रेस को 38 फीसदी वोट मिलेंगे, जबकि 33 फीसदी वोटों के साथ बीजेपी दूसरे नंबर पर रहेगी, वहीं जनता दल (सेक्युलर) को 22 फीसदी वोट मिल सकते हैं. ऑपिनियन पोल के मुताबिक, किसी भी पार्टी को बहुमत के लिए जरूरी 112 सीटें नहीं मिलेगी.

पोल के मुताबिक, कांग्रेस पार्टी को 97 सीटें, बीजेपी को 84, जेडीएस को 37 और अन्‍य को 4 सीटें मिलने के आसार हैं.

इस सर्वे में शामिल 38 फीसदी लोग मानते हैं कि राज्य में विकास करने के लिए कांग्रेस बेहतर है. इस श्रेणी में बीजेपी को 32 फीसदी लोगों ने पसंद किया है और 24 फीसदी लोग जेडीएस के साथ है. सर्वे में शामिल 23 फीसदी लोगों ने कहा कि पीएम मोदी का कामकाज बहुत अच्‍छा और 45 फीसदी लोगों ने इसे अच्‍छा बताया. इस तरह से पीएम मोदी के कामकाज को करीब 68 प्रतिशत लोगों ने अच्छा बताया है. वहीं 72 फीसदी लोगों ने सिद्धारमैया के कामकाज की तारीफ की है. पोल में 44 प्रतिशत लोगों ने कहा कि बीजेपी सबसे भ्रष्‍ट पार्टी है जबकि कांग्रेस को 41 और जेडीएस को 4 फीसदी लोगों ने भ्रष्‍ट करार दिया.

उधर लिंगायत कार्ड का फायदा बीजेपी को मिलता दिख रहा है. सर्वे की मानें तो 61 फीसदी लिंगायत वोटर बीजेपी के साथ हैं और 18 प्रतिशत ने कांग्रेस का समर्थन किया. जेडीएस को भी 11 प्रतिशत लिंगायत वोट मिल रहे हैं.

इससे पहले इंडिया टुडे के ओपिनियन पोल में अनुमान लगाया गया था कि बीजेपी का वोट शेयर बढ़ने की संभावना है. लेकिन सरकार कांग्रेस की ही बनेगी. सर्वे के मुताबिक कांग्रेस 90-101 सीटों के साथ अपना वोट शेयर बरकरार रखेगी. बीजेपी को 78-86 सीटें मिल सकती है. जबकि जेडीएस को 34-43 सीटें मिलने का अनुमान है.
आपतो बता दें, कर्नाटक में 12 मई को चुनाव होने वाले हैं और 15 मई को चुनाव के नतीजे आएंगे.