समाजवादी मजदूर सभा ने मजदूर दिवस पर की विचार गोष्ठी

लखीमपुर-खीरी। मजदूर दिवस एक मई को समाजवादी मजदूर सभा ने लोहिया भवन पर विचार गोष्ठी का आयोजन किया जिसमें मजदूरों की समस्याओं और भाजपा सरकारों द्वारा श्रम कानूनों का उल्लंघन करने और श्रम कानूनों को कमजोर करने की नीतियों पर चर्चा की गयी इसके बाद मजदूरों की कल्याणकारी योजनाओं को कमजोर करने के खिलाफ और मजदूरों को उनकी हकदारी दिलाने के लिए एक ज्ञापन सहायक श्रमायुक्त को सौंपा गया।

समाजवादी मजदूर सभा द्वारा आयोजित गोष्ठी को सम्बोधित करते हुये जिलाध्यक्ष मो0 कय्यूम खां ने कहा कि मई दिवस मजदूरों के एतिहासिक संघर्ष और जीत का प्रतीक है। जब अमेरिका के शहर शिकांगो में मजदूरों ने काम के घण्टे आठ तय कराने के लिए आन्दोलन किया और पूंजीवादी सत्ता का दामन झेलते हुये अपने हक अधिकारों की लड़ाई जीती और काम के घण्टे आठ कराने में सफल हुये।

एम0एल0सी0 शशांक यादव ने कहा कि देश में आर्थिक उदारीकरण की नीतियों के बाद श्रम कानूनों का उल्लंघन हो रहा है। पूरी राज सत्ता पूंजी पतियों को लाभ पहुंचाने का काम कर रही है। भाजपा सरकार पूंजीपतियों के फायदे के लिए श्रम कानूनों में संशोधन करके मजदूरों के हक मारने का काम कर रही है। आज निजी कम्पनियों कारखानों में 8 के बजाय 12 घण्टे काम कराने के लिए बाध्य किया जा रहा है। न्युनतम मजदूरी संदाय अधिनियम का खुला उल्लंघन सरकारें कर रही है। अंसगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए जिसमें मनरेगा एवं भवन निर्माण श्रमिक शामिल हैं

के हकदारी के लिए 2006 में बने कानून के अनुसार निर्धारित योजनाओं को धरातल पर लागू नहीं किया जा रहा है। मजदूर सभा के जिलाध्यक्ष मुश्ताक अली अन्सारी ने कहा कि समाजवादी पार्टी सरकार ने मजदूरों को साइकिल और सोलर लाइट समेत दर्जन भर योजनायें चलाई थी। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार ने संविदा श्रम एवं नियमन उन्मूलन में संशोधन करके संविदा कर्मचारियों के रेगुलर होने का रास्ता बंद कर दिया है। वहीं स्थाई और संविदा पदो ंके सापेक्ष आउट सोर्सिंग के माध्यम से काम कराकर मजदूर और कर्मचारी वर्ग के हितों पर कुठाराघात कर रही है।

गोष्ठी को जिला महामंत्री नरेश यादव, जिला उपाध्यक्ष अजय सिंह, चन्दनलाल बालमिकी, श्यामकिशोर बेचेन, लोहिया वाहिनी जिलाध्यक्ष रियाजुल्ला खां, पिछड़ा वर्ग जिलाध्यक्ष अमित वर्मा, शेखू मिर्जा, राजन तिवारी, विनय मिश्रा, समत सिंह, धर्मेन्द्र कुमार, रिजवान, मयंक बाथम, भण्डारी यादव, गुरूनिवास सिंह, मशरूर खां, शाहनवाज खां आदि लोग मौजूद रहे।