नई चुंगी जाजमऊ कानपुर में सफा बैतुल माल कानपुर के द्वारा निःशुल्क मिनरल वाटर कैम्प(प्याऊ) का शुभारम्भ

कानपुर:- अल्लाह ने इंसान को दुनिया में आपसी भाईचारा और मुहब्बत देकर पैदा किया है, जिस व्यक्ति में किसी प्राणी के प्रति दया न हो वह नाम का तो इंसान हो सकता है, लेकिन वास्तविकता में वे मानवता के गुणों से खाली होगा । उक्त विचार को नई चुंगी जाजमऊ में गरीबों, अनाथों और विधवाओं की मदद करने वाली संस्था सफा बैतुलमाल चैरिटेबल ट्रस्ट के कानपुर शाखा के द्वारा लगाई गई निःषुल्क मिनरल वाटर कैम्प का शुभारम्भ करते हुए कार्यवाहक काजी ए शहर कानपुर मौलाना मुहम्मद मतीनुल हक़ उसामा क़ासमी अध्यक्ष जमीअत उलमा उत्तर प्रदेश ने व्यक्त किया। मौलाना ने फरमाया कि हज़रत मुहम्मद स0अ0व0 ने केवल इंसानों को नहीं बल्कि समस्त जीवधारियों को अल्लाह का परिवार बताया है, जो इनसे जितना अच्छा सुलूक करेगा वह उतना प्यारा बंदा बनेगा। मौलाना ने फरमाया कि प्रत्येक व्यक्ति को क्षमता के अनुसार एक दूसरे की हर संभव मदद करनी चाहिए , इसमें यह कै़द नहीं कि कोई व्यक्ति ग़रीब है या अमीर, अपने मस्लक या धर्म का है अन्य वर्ग का , बल्कि हर अमीर गरीब , मसलक व धर्म के लोगों का एक दूसरे की मदद करना ज़रूरी है। प्रदेष अध्यक्ष मौलाना मुहम्मद मतीनुल हक़ उसामा क़ासमी ने कहा कि नमाज़, रोज़ा, हज़, ज़कात, के अलावा नेकी कमाने के और भी कई तरीक़े हैं, जिनमें प्यासे को पानी पिलाना, भूखे का खाना खिलाना, मरीज़ों की देखभाल, कमज़ोरों की यथसंभव मदद करना, विधवाओं और अनाथों का ख्याल करना , उनकी षिक्षा व तरबियत का इंतेज़ाम करना जैसे काम आते हैं। मौलाना ने कहा कि जरूरत मन्द इंसानों के काम आना हमारे जीवन का मुख्य उद्देश्य होना चाहिए यही मानवता की सबसे बड़ी पहचान , इस्लाम और पैगंबर स.अ.व. की शिक्षाओं का महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। मौलाना ने सफा बैतुलमाल की कानपुर शाखा के सदस्यों विशेष रूप से इसके ज़िम्मेदार जनाब शकील अहमद साहब को बधाई देते हुए उपस्थित सभी लोगों से कहा कि आपके क्षेत्र में यह महत्वपूर्ण काम यह शुरू किया जा रहा है जिसमें प्यासों को पानी पिलाना और गरीबों की मदद करके उन्हें फायदा पहुंचाया जा रहा है।

इस मौके पर सफा बैतुलमाल कानपुर शाखा के जिम्मेदार जनाब शकील अहमद साहब ने कहा कि सफा बैतुल माल चैरिटेबल ट्रस्ट द्वारा क्षेत्र के गरीबों की मदद की व्यवस्था की किया जाता है। उन्होंने बताया कि इस साल रमज़ान मुबारक के अवसर पर रमज़ान शुरू होने से पहले ही इफ्तार व सेहरी के लिए ज़रूरी चीज़ें जैसे चना, पापड़, खजूर, बेसन, पापा बिस्किट आदि के साथ ही आटा, चावल, शक्कर और तेल की एक एक किट बनाकर ग़रीबों को वितरित की जायेगी।

इस अवसर पर मौलाना मुफ्ती असदुदीन क़ासमी, मौलाना मुहम्मद इस्लाम क़ासमी, मौलाना मुहम्मद आरिफ मज़ाहिरी, मौलाना मुराद अली क़ासमी, मुफ्ती इज़हार मुकर्रम क़ासमी,, क़ारी सिद्दीक, इसरार अहमद, अफज़ाल के अलावा बड़ी संख्या में लोगों ने समारोह में षिरकत किया।