नई दिल्ली: गुजरात की पूर्व मुख्यमंत्री और वर्तमान में मध्य प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल एक वीडियो की वजह से विवादों में फंस गईं हैं। वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है। इसमें राज्यपाल कथित तौर पर भाजपा के समर्थन में चुनाव प्रचार करती हुई नजर आ रही है। बता दें कि राज्यपाल संवैधानिक पद है और इसपर बैठा कोई शख्स किसी पार्टी के प्रति निष्ठान नहीं हो सकता। हालांकि वीडियो में पटेल भाजपा नेताओं और कार्यकर्ताओं को राज्य में चुनाव देखते हुए कड़ी मेहनत करने के लिए कह रही हैं। वीडियो में राज्यपाल भाजपा नेताओं को बता रही हैं कैसे भाजपा के पक्ष में लोगों का वोट हासिल किया जाए। इसमें वह कथित तौर पर कह रही हैं कि आपको वोट तभी मिलेंगे जब आप किसी जरूरतमंद और कुपोषित बच्चे को गोद लें। अधिकारियों को वोट नहीं चाहिए लेकिन आपको और मुझे तो जनता के वोट चाहिए।

वीडियो में पटेल कहती नजर आ रही हैं, ’16 करोड़ रुपए पड़ा है। आज मैंने पूरे जिले की जांच कर ली है। अब देखिए वो कोई भारी काम नहीं है, अभियान चलाइए।’ इसमें कथित तौर अन्य भाजपा नेता कहती नजर आ रही हैं कि जी हम लोगों ने बच्चे गोद लिए हैं। जिला प्रशासन अध्यक्ष ने भी लिया है। पार्षद ने भी लिया है। इसपर राज्यपाल कहती हैं, ‘सब इकट्ठे कर लो, पार्षद को भी लगाओ। वो भी एक लें। वोट ऐसे नहीं मिलेंगे। वोट ऐसे मिलेंगे। घर पर बैठोगे हाथ फिराओगे तभी वोट मिलेगा। नहीं तो पार्टी को वोट नहीं मिलेगा। गांव-गांव में जाओ। आपको (अधिकारियों से) तो वोट लेना नहीं है हमें तो लेना है। मैंने गोद लिया है तो उसको मैं ऐसे ही खरीद कर दे दूंगी, खर्च सरकार देगी उसका। तो ही नरेंद्र मोदी का सपना पूरा होगा 2022 का, वरना नहीं होगा। दे दी है गोली खाली, नहीं खाई किसको पता। मां ने देखा ना देखा किसे पता। पैसे तो सरकार देती है। हर बच्चे को 500 रुपए देती है ना। 500 रुपए का क्या इस्तेमाल होता है वो तो देखो।

बता दें कि वीडियो ऐसे समय में सामने आया है जब राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद भाजपा शासित राज्य का दौरा करने वाले हैं। दूसरी तरफ विपक्षी दल कांग्रेस ने भी वीडियो पर तीखी प्रतिक्रिया दी है। रिपोर्ट के मुताबिक कांग्रेस राष्ट्रपति भवन को संवैधानिक पद के गलत उपयोग के लिए एक पत्र लिखने वाली है। राज्य में इस साल के आखिर में विधानसभा चुनाव होने हैं।