मुंबई इंडियंस की एक और हार

हैदराबाद: सनराइजर्स हैदराबाद ने आईपीएल मैच के अंतिम गेंद तक चले रोमांच में मुंबई इंडियंस को एक विकेट से हरा दिया जिसमें गेंदबाजों का दबदबा रहा। सनराइजर्स हैदराबाद की शानदार गेंदबाजी के सामने मुंबई इंडियंस की टीम बल्लेबाजी का न्यौता मिलने के बाद आठ विकेट गंवाकर 147 रन ही बना सकी थी लेकिन मयंक मार्कंडे की लाजवाब गेंदबाजी के दम पर उसने इस छोटे लक्ष्य का अच्छा बचाव करने का प्रयास किया।

सनराइजर्स हैदराबाद ने बिली स्टैनलेक ने अंतिम गेंद पर चौका लगाने से 20 ओवर में नौ विकेट पर 151 रन बनाकर रोमांचक जीत हासिल की। यह उसकी दूसरे मैच में दूसरी जीत है जबकि मुंबई की यह दूसरे मुकाबले में दूसरी हार है। पंजाब के 20 वर्षीय मंयक मार्कंडे ने अपने दूसरे ही मैच में अपनी अद्भुत गेंदबाजी से प्रभावित किया, उन्होंने अपने चार ओवर में 23 रन देकर चार विकेट झटके। अपने पहले मैच में उन्होंने चार ओवर में इतने ही रन देकर तीन विकेट प्राप्त किये थे। मुंबई इंडियंस उनके इस प्रदर्शन से जीत की स्थिति में पहुंच गयी थी।

लेकिन घरेलू टीम के लिये दीपक हुड्डा (नाबाद 32, 25 गेंद में एक चौका और एक छक्का) एक छोर पर डटे रहे, जिससे टीम उतार-चढ़ाव भरे इस मुकाबले को जीतने में सफल रही। घरेलू टीम के लिये सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (45 रन, 28 गेंद में आठ चौके) और रिद्धिमान साहा (22 रन, 20 गेंद में तीन चौके) ने मिलकर पहले विकेट के लिये 62 रन की भागीदारी कर अच्छी शुरूआत की।

इससे पहले तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार की अनुपस्थिति के बावजूद सनराइजर्स हैदराबाद के गेंदबाजों ने कहीं भी उनकी कमी नहीं खलने दी जिससे मुंबई बड़ा स्कोर नहीं खड़ा कर पायी। उनके गेंदबाजों के दबदबे का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि मुंबई ने अंतिम पांच ओवरों में 36 रन जुटाये जबकि अंतिम 10 ओवर में 69 रन ही जोड़े। अफगानिस्तानी लेग स्पिनर राशिद खान सबसे किफायती रहे जिन्होंने चार ओवर में 13 रन देकर एक विकेट झटका, उन्होंने 18 डॉट गेंद फेंकी। इस प्रदर्शन से वह मैन आफ द मैच रहे। वहीं सिद्धार्थ कौल, बिली स्टैनलेक और 'भुवी की जगह शामिल हुए संदीप शर्मा को दो दो विकेट मिले जबकि शाकिब अल हसन ने एक विकेट हासिल किया।

मुंबई इंडियंस की शुरूआत अच्छी नहीं हुई, उसने दूसरे ही ओवर में अपने कप्तान रोहित शर्मा (11) का विकेट गंवा दिया जो फिर से टीम के लिये पारी का आगाज करने में विफल रहे। स्टैनलेक की ओवर की अंतिम गेंद पर शाकिब अल हसन ने स्क्वायर लेग से डाइव करते हुए उनका कैच लपका। टीम ने छठे ओवर और सिद्धार्थ कौल के पहले ही ओवर में ईशान किशन (11) और सलामी बल्लेबाज एविन लुईस (29 ) के रूप में दो विकेट गंवा दिये।