लखनऊ: आयुष विभाग, उत्तर प्रदेश द्वारा योग और आयुर्वेद को घर-घर तक पहुँचाने के उद्देश्य से ‘आयुष आपके द्वार’ कार्यक्रम का आगाज लखनऊ जनपद में हो चुका है। जिसके क्रम में जनपद लखनऊ क्षेत्र के विभिन्न स्थानों पर शिविर लगाए गए एवं सैकड़ांे मरीजों की चिकित्सा के साथ-साथ निःशुल्क औषधियों का भी वितरण हुआ।

क्षेत्रीय आयुर्वेद एवं यूनानी अधिकारी डॉ0 शिव शंकर त्रिपाठी ने कहा कि अभी ‘आयुष आपके द्वार’ कार्यक्रम की शुरुआत हुई है, जिसका अधिक से अधिक लोगों तक प्रचार प्रसार किया जा रहा है। उन्होंने आशा व्यक्त की कि अगले शिविरों में लाभार्थियों की संख्या कई गुणा बढ़ने की सम्भावना है। इस योजना को सफल बनाने के लिए डॉ0 त्रिपाठी ने बताया कि ‘आयुष आपके द्वार’ के नाम से एक फेसबुक पेज बनाया जायेगा जिसमें जनसामान्य की सुविधा के लिए आयोजित होने वाले शिविरों की जानकारी एक दिन पहले ही उपलब्ध हो जाएगी तथा साथ ही साथ विभिन्न विशेषज्ञों चिकित्सकों के दूरभाष नम्बर भी दिए जायेंगे जिनसे आप अपनी स्वास्थ्य समस्या के लिए संपर्क कर सकते है।
डॉ0 त्रिपाठी ने जानकारी दी कि प्रत्येक बुधवार एवं शुक्रवार को चिकित्सक अपने चिकित्सालय के 8 किमी की परिधि पर शिविर लगाकर चिकित्सा करेंगे, जिससे वृद्ध, दिव्यांगजन एवं ऐसी महिलायें व बच्चे जो चिकित्सालय आने में असमर्थ हैं, को स्वास्थ्य लाभ उनके दरवाजे पर मिलेगा। डॉ0 त्रिपाठी ने यह भी कहा कि आयुर्वेद और योग का प्रयोजन रोगी की चिकित्सा के साथ-साथ निरोग होने एवं स्वास्थ्य की रक्षा के लिये भी है और ऐसी ही सरकार की भी मंशा है। लखनऊ में दो योग वैलनेश सेंटर गुड़म्बा और गोसाईगंज में खोले जा चुके है। इनकी संख्या को धीरे-धीरे बढाया जायेगा।

ये स्वास्थ शिविर अलीगंज, गोसाईंगंज, आर्यनगर, बंगला बाजार, तेलीबाग, महोना, विकास नगर आदि क्षेत्रो में लगाए गए थे। सबसे ज्यादा रोगी बंगला बाजार के चिकित्साधिकारी डॉ0 अरुण कुमार द्वारा देखे गए। चिकित्सा शिविरों के सफल आयोजन एवं संचालन में डॉ0 गीता यादव, डॉ0 संतोष गुप्ता, डॉ0 प्रेमी पंडित, डॉ0 सीमा कुंद्रा, डॉ0 सलमान, डॉ0 महेश अग्रवाल, डॉ0 सोफिया किरण एवं डॉ0 मंजूषा गुप्ता का विशेष योगदान रहा।