249 किलो वज़न उठाकर दिलाया सिल्वर मेडल

नई दिल्ली: ऑस्ट्रेलिया के क्वींसलैंड स्थित गोल्‍ड कोस्‍ट में हो रहे कॉमनवेल्थ गेम्स 2018 का आगाज धमाकेदार रहा है. भारत ने वेटलिफ्टिंग ने पहला मेडल हासिल कर लिया है. 56 किलोग्राम वर्ग मेें भारत के पी. गुरुराजा ने सिल्‍वर मेडल जीता हैै. हालांकि महिला हॉकी टीम के लिए पहला मैच निराशाजनक रहा. भारतीय महिला हॉकी टीम अपना पहला मैच वेल्‍स से 2-3 से हार गई. वहीं बैडमिंटन की मिक्‍स्‍ड टीम में श्रीलंका को 3-0 से हराकर बढ़त बना ली है.

पच्चीस वर्षीय गुरूराजा ने अपना सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत प्रदर्शन दोहराते हुए 249 किलो ( 111 और 138 ) वजन उठाया. मलेशिया के तीन बार के चैम्पियन मोहम्मद इजहार अहमद ने खेलों में नया रिकार्ड बनाते हुए 261 किलो ( 117 और 144 ) वजन उठाकर गोल्ड मेडल जीता. गुरूराजा स्नैच के बाद तीसरे स्थान पर थे, जिन्होंने दो कोशिशों में 111 किलो वजन उठाया. क्लीन और जर्क में पहले दो प्रयास में वह नाकाम रहे, लेकिन आखिरी प्रयास में 138 किलो वजन उठाकर सिल्वर हासिल किया .

अहमद ने अपने हमवतन हामिजान अमीरूल इब्राहिम का 116 किलो का स्नैच का रिकार्ड बेहतर किया जो उन्होंने 2010 दिल्ली कॉमनवेल्थ में बनाया था. उन्होंने ओवरआल रिकार्ड भी तोड़ा, जो इब्राहिम के ही नाम था. श्रीलंका के लकमल चतुरंगा को कांस्य पदक मिला .

भारतीय वायुसेना के निचली श्रेणी के कर्मचारी गुरूराजा का यह पदक उनकी अपार मेहनत और कुछ अच्छी किस्मत का नतीजा है .ट्रक ड्राइवर के बेटे गुरूराजा पहलवान बनना चाहते थे लेकिन कोच की पैनी नजरों ने उनमें वेटलिफ्टिंग का टैलेंट देखा और इस खेल की ट्रेनिंग दी.