ऐप पर सक्रिय होंगी डिजिटल भुगतान सेवाएं

भारत के डिजिटल वित्तीय सेवाओं के सबसे बड़े प्लेटफार्म “मोबिक्विक” ने आज माइक्रोसॉफ्ट से अपनी साझेदारी की घोषणा की, इससे माइक्रोसॉफ्ट के चैट प्लेटफार्म– माइक्रोसॉफ्ट काइजाला पर डिजिटल भुगतान सेवाओं को सक्षम बनाया जाएगा। इस गठबंधन के जरिए माइक्रोसॉफ्ट काइजाला के उपयोगकर्ता, माइक्रोसॉफ्ट काइजाला मोबाइल एप्लिकेशन को छोड़े बिना मोबिक्विक वॉलेट के माध्यम से व्यक्तिगत और ग्रुप चैट की बातचीत के जरिए पर्सन टु पर्सन (P2P) और पर्सन टु मर्चेंट (P2M) को तुरंत भुगतान कर सकेंगे। इस गठबंधन ने मोबिक्विक को काइजाला के उपयोगकर्ताओं के लिए डिजिटल भुगतान सेवाएं उपलब्ध कराने वाली पहली मोबाइल वॉलेट कंपनी बना दिया है।

एक से दूसरे ग्राहक के वॉलेट में लेनदेन को सक्षम बनाने के अलावा, यह साझेदारी न केवल कारोबारियों को उनके ग्राहकों से भुगतान प्राप्त करने में सक्षम बनाएगी, बल्कि माइक्रोसॉफ्ट काइजाला पर एक से दूसरे कारोबारी के मध्य लेनदेन की सुविधा भी प्रदान करेगी। करोड़ों भारतीयों को आसान डिजिटल भुगतान की सुविधा उपलब्ध कराना मोबिक्विक का लक्ष्य है और इससे फर्स्टलाइन वर्क-फोर्स को अधिक उत्पादक बनाकर उन्हें तुरंत संवाद स्थापित करने में सक्षम बनाने का माइक्रोसॉफ्ट काइजाला का उद्देश्य भी सीधे जुड़ा हआ है। माइक्रोसॉफ्ट काइजाला पर भुगतान सुविधा सक्षम होने से फर्स्टलाइन वर्क-फोर्स के अधिक से अधिक कर्मचारी चैट पर भुगतान के साथ कारोबारी वर्कफ्लो में भाग लेते हुए उसे पूरा कर सकेंगे। इसके अलावा, इस फीचर के आ जाने से ऑर्गेनाइजेशन अब माइक्रो-पेमेंट्स डिस्बर्स कर सकेंगी, बिल के खर्च को रिइम्बर्स कर सकेंगी, और यात्रा भत्ता का भुगतान अपने मोबाइल वर्कफोर्स से ‘चुटकियों’ में कर सकेंगी।

श्री बिपिन प्रीत सिंह, संस्थापक और CEO, मोबिक्विक ने इस संबंध में कहा कि, “माइक्रोसॉफ्ट काइजाला के माध्यम से बड़ी संख्या में उपयोगकर्ताओं तक पहुंचा जा सकता है। इस गठबंधन से, हम सरकारी विभागों सहित विविध औद्यगिक क्षेत्रों की सैकड़ों कंपनियों के उपयोगकर्ताओं को P2P और P2M भुगतान की सुविधा प्रदान करेंगे। यह लाखों भारतीयों के लिए डिजिटल भुगतान को आसान बनाने के मोबिक्विक मिशन के अनुरूप है।”

श्री बिपिन प्रीत सिंह, संस्थापक और CEO, मोबिक्विक ने आगे बताया कि, “सीमित इंटरनेट कनेक्टिविटी वाले इलाकों में भी माइक्रोसॉफ्ट काइजाला के उपयोग में आसानी, सबसे बड़ा लाभ है क्योंकि यह हमें बाज़ार में अधिकाधिक पहुंच में मदद करेगी। माइक्रोसॉफ्ट काइजाला द्वारा प्रथम मोबाइल वॉलेट पार्टनर के रूप में चुना जाना, हमारे लिए गर्व की बात है और हम काइजाला के उपयोगकर्ताओं को अपनी सेवाएं देने के लिए तैयार हैं। हमें विश्वास है कि यह साझेदारी लंबे समय तक चलेगी और हमें देश के नए उपयोगकर्ताओं तक पहुंचने में मदद करेगी।”