ग्रामीण युवाओं के विकास और कल्याण के उद्देश्य के साथ कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय ने आज एक महत्वाकांक्षी योजना प्रधान मंत्री सहज बिजली हर घर योजना ( सौभाग्य) के माध्यम से देश के हर घर तक बिजली पहुंचाने के लिए उर्जा मंत्रालय के साथ साझेदारी की है। 16,320 करोड़ रु क निवेश के साथ देश के हर घर तक बिजली पहुंचाना इस योजना का मुख्य उद्देश्य है, इसके लिए सरकार की ओर से बजट में भी 12,320 करोड़ रु का सहयोग दिया गया है।

इस परियोजना को कामयाब बनाने के लिए बड़ी संख्या में कुशल युवाओं की आवश्यकता होगी, जो विभिन्न जाॅब रोल्स में कुशल हों। योजना को सफलतापूर्वक अंजाम देने के लिए छह राज्यों उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्यप्रदेश, झारखण्ड, ओड़ीशा और आसाम में व्यवसायिक प्रशिक्षण प्रोग्राम का लाॅन्च किया गया है। इन छह राज्यों में 47000 और देश भर में 55000 युवाओं को दो जाॅब रोल्स लाईनमैन वितरण (बहु-कौशल) और टेकनिकल हेल्पर में प्रशिक्षित किया जाएगा।

लाॅन्च वीडियो काॅन्फ्रेन्सिंग के माध्यम से किया गया। इस मौके पर शिरकत करने वाले दिग्गजों में शामिल थे डाॅ नीरा यादव, माननीय श्रम एवं कौशल विकास मंत्री, उत्तरप्रदेश तथा श्री दीपक जोशी, माननीय कौशल मंत्री, मध्यप्रदेश। मंत्रियों ने परियोजना से जुड़ी चुनौतियों और लक्ष्यों पर चर्चा की।

200 ज़िलों पर ध्यान केन्द्रित करते हुए देश भर में इस योजना को अंजाम दिया जाएगा, ज़िला स्तर पर विकेन्द्रीकृत मोड में कौशल गतिविधियों की प्रस्तावना दी गई है। प्रशिक्षण का बुनियादी ढांचा ज़िला स्तर पर आईटीआई में उपलब्ध होगा तथा राज्य विद्युत वितरण संस्थाओं के पास मौजूद सुविधाओं का इस्तेमाल उम्मीदवारों के कौशल प्रशिक्षण के लिए किया जाएगा।