लखनऊ: क्लाइमेट एजेंडा द्वारा संचालित 100% उत्तर प्रदेश अभियान की ओर से गाँधी प्रतिमा आयोजित हस्ताक्षर अभियान मे लखनऊ विश्वविद्यालय के छात्र छात्राओं एवं सैकड़ों महिलाओं एवं पुरुषों की भागीदारी रही .

इस अवसर पर क्लाइमेट एजेंडा के अभियानकर्ता सौरभ यादव द्वारा बताया गया कि उत्तर प्रदेश में दिन प्रतिदिन आबोहवा ख़राब होती जा रही है वहीँ यूनीसेफ के द्वारा 25 नवम्बर 2016 को लखनऊ में जारी रिपोर्ट के अनुसार उत्तर प्रदेश में प्रति घंटे 4 नवजात बच्चों की मौत वायु प्रदूषण के कारण होती है , ऐसे में अभी से इस गंभीर समस्या से निपटने का विचार किया जाना आवश्यक है.

क्लाइमेट एजेंडा के डिजिटल अभियानकर्ता रितेश दिवेदी ने यह मांग रखी जल्द ही उत्तर प्रदेश को एक स्वच्छ हवा कार्ययोजना की आवश्कता है क्यूंकि साफ हवा और स्वच्छ पर्यावरण हमारे जीवन में हर व्यक्ति का मौलिक अधिकार है.

वक्ताओं ने आगे बताया कि एक ओर, विश्व स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट यह बताती है कि भारत में वायु प्रदूषण से सालाना 12 लाख लोगों की मौत होती है वहीं, इस आधार पर लखनऊ विश्वविद्यालय के छात्र छात्राओं में अपना और समस्त प्रदेश वासियों के लिए हस्ताक्षर अभियान के माध्यम से साफ़ हवा के अधिकार की मांग रखी.

गाँधी चौक, हज़रतगंज में हुए इस हस्ताक्षर अभियान में हस्ताक्षरकर्ताओं द्वारा यह संकल्प भी लिया गया कि वे सब प्रदूषण के खिलाफ स्वछता की जीत का सन्देश देने का संकल्प लेते हैं. इस अभियान में सानिया, संगीता, निवेदिता, आमरा कमर, तान्या इत्यादि शामिल हुए.