इस बार अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर स्पाइसजेट अपने किस्म की एक अनूठी पहल के तहत अपने बोइंग 737 और बॉम्बार्डियर क्यू-400 बेड़े के लिए महिला पायलटों के एक विशेष भर्ती अभियान का आयोजन कर रहा है।दरअसल देश की पसंदीदा एयरलाइंस स्पाइसजेट अपनी उडानों को सशक्त बनाने के लिहाज से और अधिक महिला शक्ति की तलाश कर रही है और इस तरह कंपनी का मकसद कॉकपिट चालक दल की ताकत बढ़ाते हुए अपने कुल पायलटों की संख्या में एक तिहाई महिला पायलटों को शामिल करने का लक्ष्य हासिल करना है।

एयरलाइन ने देशभर में शुरू किए गए अपने भर्ती अभियान के तहत महिला पायलटों से आवेदन आमंत्रित किए हैं। 7 और 8 मार्च, 2018 को आयोजित इस अभियान के दौरान कैप्टन और फस्र्ट आॅफिसर्स की भर्ती की जाएगी और वैध काॅमर्शियल पायलट लाइसेंस रखने वाली महिलाएं इसमें शामिल हो सकेंगी।
इस भर्ती के लिए इंटरव्यू लेने का काम ऐसा चयन बोर्ड करेगा, जिसमें सभी महिलाएं होंगी। एयरलाइंस के मैनेजमेंट में शामिल महिला पायलटों को इस बोर्ड में शामिल किया गया है। इसके लिए कोई परीक्षा शुल्क नहीं लिया जाएगा और एयरलाइंस के प्रतिष्ठित चयन मानकों के अनुरूप चुने गए आवेदकों को उसी दिन आॅफर लैटर दे दिया जाएगा।

स्पाइसजेट में महिला पायलटों के लिए लचीली नीतियां अपनाई गई हैं और इन नीतियों के एक हिस्से के रूप में, एयरलाइन नई ज्वाइन करने वाली सभी महिला पायलटों के लिए विकल्प के रूप में होम बेस प्रदान करती है, इस प्रकार उन्हें अपने पेशेवर और व्यक्तिगत जीवन के बीच सही संतुलन रखने में सफलता मिलती है। महिला पायलटों के लिए एक बार घोषित किए गए मातृत्व अवकाश के अलावा बाद में पोस्ट डिलीवरी के दौरान उन्हें अतिरिक्त समय मिल सके, इसके लिए उन्हें उपयुक्त ग्राउंड जाॅब का विकल्प दिया जाता है।
महिला पायलटों के लिए एक फिक्स्ड मासिक फ्लाइंग पैटर्न रखा जाता है, ताकि ड्यूटी पूरी होने के बाद वे अपने घर लौट सकें। इसके अलावा, उन्हें स्पेशल काॅन्ट्रेक्ट भी आॅफर किया जाता है, ताकि वे अपनी सुविधानुसार उडान भर सकें।

चयन प्रक्रिया में, अनुभव के आधार पर, इंटरव्यू और साइकोमेट्रिक असेसमेंट को शामिल किया जाता है।
अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर स्पाइसजेट तीन विशेष उडानों का संचालन करेगा, जिनमें काॅकपिट और केबिन क्रू में सभी महिलाएं होंगी। अकेले सफर करने वाली महिलाओं को अपग्रेड, चैक-इन और बोर्डिंग में प्राथमिकता दी जाएगी। सभी बोइंग और क्यू-400 उडानों में महिला यात्रियों को काॅम्प्लीमेंट्री कुकीज के साथ हाॅट बेवरेज की पेशकश की जाएगी।