नई दिल्ली: भारतीय जनता पार्टी ने राज्यसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की पहली सूची राज्य जारी कर दी है. इस सूची में केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली को उत्तर प्रदेश से राज्यसभा भेजने का ऐलान किया गया है.

दरअसल यूपी में 10 सीटो के लिए राज्यसभा चुनाव होने हैं. इनमें से आठ सीटों पर बीजेपी आराम से जीत दर्ज कर सकती है. वहीं नौंवी सीट के लिए कश्मकश जारी है. समाजवादी पार्टी एक जीत पर कब्जा जमा सकती है. उसके लिए उसने जया बच्चन को मैदान में उतारा है.

अरुण जेटली के अलावा मध्य प्रदेश से केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और थावरचंद गहलोत के नाम तय किए गए हैं. मध्य प्रदेश की पांच सीटों पर 23 मार्च को चुनाव होना है, जिनमें चार पर सत्तारूढ़ दल भारतीय जनता पाटी के उम्मीदवारों की जीत तय है. एक अन्य सीट कांग्रेस के खाते में जाने की संभावना है.

इनके अलावा मंसुख लाल मंदाविया और पुर्षोत्तम रुपाल को गुजरात से, जेपी नड्डा को हिमाचल प्रदेश से, रवि शंकर प्रसाद को बिहार से और भूपेंद्र यादव को राजस्थान से भेजने का फैसला किया गया है.

आकड़े की बात करें को बीजेपी गठबंधन के खाते में 8, जबकि सपा के खाते में एक सीट जा रही है क्योंकि सपा के पास 47 विधायक हैं. वहीं, बची एक सीट के लिए विपक्ष का एकजुट होना जरूरी है, क्योंकि सपा की बची 10, बसपा की 19 और कांग्रेस की 7 सीटें मिलाकर ही अपने संयुक्त उम्मीदवार को राज्यसभा भेज सकते हैं.