नई दिल्लीः पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) घोटाले के मुख्य आरोपी हीरा कारोबारी नीरव मोदी ने सीबीआई जांच में सहयोग से इनकार कर दिया है. सीबीआई ने मोदी को दो अरब डॉलर के कथित घोटाले में उसके समक्ष पेश होने को कहा था. अधिकारियों ने बताया कि मोदी को ई-मेल के जरिये समन किया गया था. लेकिन उसने ‘विदेश में कामकाज’ होने को वजह बताते हुए पेश होने से मना कर दिया. सीबीआई ने बुधवार मोदी को निर्देश दिया कि वह जिस देश में है वहां भारतीय दूतावास से संपर्क करे, जिससे उसकी भारत यात्रा के लिए व्यवस्था की जा सके.

बताया जाता है कि सीबीआई ने नीरव मोदी के आधिकारिक ई-मेल पर सीबीआई ने एक मेल के जरिए नीरव मोदी को जांच में शामिल होने को कहा था. इस मेल का जवाब देते हुए नीरव मोदी ने जांच में शामिल होने से इनकार करते हुए कहा है उन्‍हें विदेश के कारोबार को संभालना है इसलिए वह भारत नहीं आएंगे.

गौरतलब है कि पंजाब नेशनल बैंक में नीरव मोदी के 1,322 करोड़ के एक और फ्रॉड ट्रांजैक्‍शन का पता लगाया है. इस फ्रॉड में भी नीरव मोदी और मेहुल चौकसी शामिल हैं. इसका मतलब ये हुआ कि पीएनबी फ्रॉड केस की कुल वैल्‍यू 12,622 करोड़ रुपये पहुंच गई है.