लखनऊ: राजधानी में लखनऊ योगी सरकार के महत्वाकांक्षी यूपी इन्वेस्टर्स समिट का आगाज हो गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ देश के तमाम शीर्ष उद्योगपति उद्घाटन सत्र में शामिल हो रहे हैं. महिंद्रा एंड महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन आनंद महिंद्रा ने यूपी इन्वेस्टर्स समिट को संबोधित करते हुए कहा कि हम वाराणसी में भी कई तरह के निवेश करेंगे, वाराणसी में रिजॉर्ट बनाएंगे| आनंद महिंद्रा ने कहा- यूपी से पुराना नाता है. मां इलाहाबाद से थी. मेरी पढ़ाई लिखाई और लालन-पालन लखनऊ में हुआ. मैं मुसाफिर हूं, हर जगह घूम-घूमकर अब फिर वापस घर आ गया. उत्तर प्रदेश को यूपी की तरह नहीं, दूसरे देश की तरह देखना चाहिए. 25 हज़ार करोड़ निवेश करेंगे.

बिड़ला ग्रुप के चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला ने कहा- अब तक हमने उत्तर प्रदेश में 25 हजार करोड़ का निवेश किया है. हम यूपी में सबसे बड़े प्राइवेट निवेशक हैं. हम यूपी में अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए निवेश कर रहे हैं और हम आगे भी यहां सबसे बड़े निवेशक रहेंगे.

वहीँ टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने टीसीएस लखनऊ में अपनी सर्विसेज जारी रखने और लखनऊ में अपनी उपस्थिति को ज्यादा मजबूत करने की बात कही . उन्होंने कहा- उत्तर प्रदेश के सभी क्षेत्रों में चौतरफा विकास के लिए हम सरकार के साथ मिलकर काम करेंगे.

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजधानी लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में बुधवार को यूपी इन्वेस्टर्स समिट का उद्घाटन रिबन काटकर और बटन दबाकर किया. दो दिन तक चलने वाले निवेशकों के महाकुंभ में प्रदेश की आर्थिक स्थिति सुधारने, किसानों की आय दोगुनी करने और युवाओं को रोजगार मुहैया कराने के लिए उद्योगपतियों और कारोबारियों का महाकुंभ लगा है.

अब तक उत्तर प्रदेश में कुल 80 हजार करोड़ के इन्वेस्टमेंट का एलान हो चुका है. जी ग्रुप के सुभाष चंद्रा ने भी अपनी बात रखी. 18 हजार करोड़ का निवेश करेगे.