नई दिल्ली: गुजरात की 75 नगरपालिकाओं, 2 जिला पंचायत, 17 तालुका पंचायत और करीब 1,400 ग्राम पंचायतों चुनावों के नतीजे आ गए हैं. सत्‍ताधारी बीजेपी ने शहरी इलाकों में अपनी पकड़ बनाए रखी है और उसने 75 में से 47 नगरपालिकाओं में जीत दर्ज की. लेकिन विधानसभा चुनावों की तरह ही उसकी सीटों में कमी आई है. पिछले चुनावों में उसने 59 सीटें जीती थी और इस तरह से उसे 11 सीटों का नुकसान हुआ है. कांग्रेस ने 16 सीटें जीती हैं. उसे दो सीटों का फायदा हुआ है.

राज्‍य चुनाव आयुक्‍त वरेश सिनहा ने नतीजों का ऐलान करते हुए बताया, '75 नगरपालिकों के वोटों की गिनती में बीजेपी ने 47, कांग्रेस ने 16, एनसीपी और बसपा ने एक-एक सीट जीती है. छह नगर पालिकाओं में किसी को बहुमत नहीं मिला है और चार में निर्दलीय बहुमत में हैं.' हालांकि कांग्रेस ने 24 सीटें जीतने का दावा किया है. गुजरात कांग्रेस अध्यक्ष भरत सिंह सोलंकी ने बताया कि निर्दलीयों और अन्‍यों ने जो सीटें जीती हैं वे कांग्रेस के साथ हैं.

बीजेपी के मुताबिक, पार्टी ने 1900 वार्डों में उम्मीदवार उतारे थे, जिसमें से 1147 ने जीत दर्ज की. कांग्रेस का दावा है कि उसके करीब 900 उम्मीदवारों ने जीत दर्ज की है, जो कि पिछले बार के मुकाबले दोगुने से ज्यादा है. पिछली बार कांग्रेस के 400 उम्मीदवार जीते थे.

हाल ही में हुए पंचायत चुनावों में बीजेपी और कांग्रेस दोनों ने 70 प्रतिशत से ज्‍यादा सीटें जीतने का दावा किया था. लेकिन पंचायत चुनाव पार्टी के निशान पर नहीं लड़े जाते हैं ऐसे में स्‍पष्‍ट नहीं होता है कि किस पार्टी को बहुमत मिला.