नई दिल्ली: पंजाब नेशनल बैंक घोटाला मामले में 18 बैंक कर्मियों को निलंबित कर दिया गया है. इनमें जनरल मैनेजर स्‍तर के अधिकारी भी शामिल हैं. फिलहाल सभी अधिकारियों के साथ ही बैंक में आंतरिक पूछताछ की जा रही है. जहां एक ओर मुख्‍य आरोपी नीरव मोदी को सीबीआई और इंटरपोल नोटिस जारी कर गिरफ्तार करने की कोशिश कर रहे हैं, दूसरी ओर बैंककर्मियों पर भी कार्रवाई की जा रही है.

भारतीय बैंकिंग इतिहास के सबसे बड़े घोटालों में एक पंजाब नेशनल बैंक के 11,333 करोड़ रुपए के स्‍कैम ने बैंकिंग सिस्‍टम की चूलें हिला दी हैं. हैरतअंगेज करने वाली बात यह है कि ये फर्जी ट्रांजैक्‍शंस पिछले 7 साल से चल रहे थे और देश के इस दूसरे सबसे बड़े पीएसयू बैंक को इसकी भनक तक नहीं लगी.

इस घोटाले की जद में अब अन्‍य बैंक भी आने लगे हैं. कम से कम तीन भारतीय बैंकों- प्राइवेट सेक्‍टर के एक्सिस बैंक और सरकारी क्षेत्र के इलाहाबाद बैंक और यूनियन बैंक ऑफ इंडिया की विदेशी शाखाओं के इस फ्रॉड में शामिल होने की बात सामने आ रही है.

बता दें कि कल ही प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने नीरव मोदी की 5,100 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की है. जब्त की गई संपत्ति में ज्वैलरी, सोना और कैश शामिल है. ईडी ने पासपोर्ट अधिकारियों से नीरव मोदी, मेहुल चोकसी और अमी मोदी के पासपोर्ट रद्द करने की मांग की है.

पंजाब नेशनल बैंक (PNB) से जुड़े करीब 11,330 करोड़ रुपये के घोटाले में एफआईआर दायर होने से पहले ही इसके मुख्‍य सूत्रधार और डायमंड व्‍यापारी नीरव मोदी के देश छोड़कर भागने की खबर मिली थी. सूत्रों के मुताबिक, नीरव 1 जनवरी को ही देश छोड़ चुके हैं. प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने गुरुवार को नीरव मोदी के 12 ठिकानों पर छापे मारे. ईडी ने नीरव मोदी के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग और धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया है.