लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि इलेक्ट्रिक वाहन देश की अर्थव्यवस्था को नया आयाम देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। पर्यावरण संरक्षण की दृष्टि से अच्छे होने के कारण इनका भविष्य सम्भावनाओं से भरा है। उन्होंने कहा कि इलेक्ट्रिक वाहनों की सफलता के लिए इन्हें तकनीकी रूप से और सक्षम होना पड़ेगा। समाज में स्वीकार्यता के लिए इन्हें सरल, सस्ता और सुगम बनाए जाने की भी आवश्यकता है। मुख्यमंत्री आज यहां होटल ताज विवान्ता में महेन्द्रा इलेक्ट्रिक द्वारा आयोजित इलेक्ट्रिक वाहनों के शुभारम्भ कार्यक्रम में अपने विचार व्यक्त कर रहे थे।

योगी ने कहा कि 21 व 22 फरवरी को प्रदेश में आयोजित हो रही इन्वेस्टर्स समिट का एक फोकस सेक्टर इलेक्ट्रिक वाहन भी हैं। इस सेक्टर में उद्यमियों ने अपनी रूचि दिखायी है। राज्य सरकार आगरा-दिल्ली के बीच में इन वाहनों को प्रमोट करने के साथ ही, प्रदेश के अन्य स्थानों में भी इन्हें बढ़ावा देना चाहती है। लखनऊ शहर में शीघ्र ही 40 इलेक्ट्रिक बसों का संचालन किया जाएगा। राज्य सरकार शहरी इलाकों में निजी क्षेत्र द्वारा इलेक्ट्रिक वाहनों के संचालन को प्रोत्साहित करेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में शीत ऋतु के दौरान प्रमुख शहरों में पर्यावरण प्रदूषण की अधिकता के कारण स्माॅग की समस्या सामने आयी है। इस समस्या के समाधान में इलेक्ट्रिक वाहन महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। पर्यावरण हितैषी इन वाहनों के संचालन से डीजल, पेट्रोल आदि के आयात पर बड़ी मात्रा में व्यय होने वाली धनराशि बचेगी, जिसका उपयोग विकास कार्याें में किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि उन्होंने कहा कि जीवाश्म ईंधन की सीमा है। समय के साथ यह समाप्त हो जाएगा। ऐसे में, इलेक्ट्रिक वाहन काफी उपयोगी साबित हो सकते हैं।

कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री द्वारा महेन्द्रा इलेक्ट्रिक के 05 वाहनों को लाॅन्च किया गया। इस अवसर पर महेन्द्रा इलेक्ट्रिक के सी0ई0ओ0 महेश बाबू एवं अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।