लखनऊ: महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड (एम एंड एम लिमिटेड) ने आज उत्तरप्रदेश में अपने बिजली चलित वाहन श्रृंखला लाॅन्च करने की घोषणा की। कंपनी ने अपने सभी इलेक्ट्रिक ई2ओप्लस हैचबैक, इलेक्ट्रिक सेडान ईवेरिटो और इलेक्ट्रिक वाणिज्यिक वाहन ईसुप्रो (यात्री और माल वाहक दोनों) का शुभारंभ किया। यात्री परिवहन के लिए महिंद्रा का इलेक्ट्रिक रिक्शा- ई-अल्फा मिनी उत्तर प्रदेश में, सितंबर 2017 में शुरू किया गया था। इन वाहनों के साथ, महिंद्रा उत्तर प्रदेश में शहरी गतिशीलता की अवधारणा को पूरी तरह बदलने के लिए तैयार है।लाॅन्चिंग के सिलसिले मंे आयोजित समारोह में उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल हुए।

महिंद्रा इलेक्ट्रिक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी महेश बाबू ने लाॅन्चिंग के मौके पर कहा, “महिंद्रा टिकाऊ गतिशीलता के प्रति प्रतिबद्ध है और इस प्रतिबद्धता के अनुरूप, हम आज उत्तरप्रदेश के प्रमुख शहरों में अपने सभी विद्युत वाहनों को लॉन्च करते हुए बहुत खुशी का अनुभव कर रहे हैं। महिंद्रा इलेक्ट्रिक भारत में बिजली चलित वाहनों के संचालन को वास्तविकता में बदलने से जुडे प्रयास करने वाली अग्रणी कंपनी है। ईवी उद्योग में अग्रणी होने के नाते पारिस्थितिक संरक्षण के मामले में हमेशा सबसे आगे रहने का हमारा प्रयास रहा है। उत्तरप्रदेश के कुछ सबसे महत्वपूर्ण पुरातात्विक स्थलों में पर्यावरणीय संरक्षण के बारे में विभिन्न नीतियों पर गंभीरता से विचार किया गया है और हमें यकीन है कि हमारे वाहन इसी दिशा में सकारात्मक योगदान दे पाएंगे।‘‘

महिंद्रा के बिजली चलित वाहन महिंद्रा इलेक्ट्रिक की नवीनतम इलेक्ट्रिक ड्राइव ट्रेन टेक्नोलॉजी द्वारा संचालित किए जाते हैं। रिमोट डाइग्नोस्टिक्स, रीजनरेटिव ब्रेकिंग, रीविव इत्यादि जैसी अनूठी और अभिनव सुविधाओं से युक्त इन वाहनों को जीरो-एमिशन एडवांटेज से अधिक लाभ देने के लिए डिजाइन किया गया है। उन्हें शहरी परिवेश, साझा गतिशीलता, अंतिम छोर तक डिलीवरी और अंतिम छोर तक कनेक्टिविटी का दोहन करने के लिए डिजाइन किया गया है। सीधे शब्दों में कहें, वे शहरी भारत में परिवहन की दिशा में सुधार लाने जा रहे हैं।