नई दिल्ली: गेंदबाजों के बेहतरीन प्रदर्शन के बाद ओपनर मनजोत कालरा की शतकीय पारी (नाबाद 101) की बदौलत भारतीय टीम ने आज यहां एकतरफा फाइनल मुकाबले में ऑस्‍ट्रेलिया को आठ विकेट से हराकर आईसीसी अंडर 19 वर्ल्‍डकप जीत लिया है. ऑस्‍ट्रेलिया की टीम टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए 216 रन बनाकर आउट हो गई. जवाब में मनजोत के शतक की बदौलत भारत ने लक्ष्‍य 38.5 ओवर में महज दो विकेट खोकर हासिल कर लिया. मनजोत के साथ विकेटकीपर बल्‍लेबाज हार्विक देसाई 47 रन बनाकर नाबाद रहे. इस जीत के साथ अंडर 19 वर्ल्‍डकप चौथी बार जीतकर भारत ने इतिहास रच दिया है. कोई भी टीम चार बार यह वर्ल्‍डकप नहीं जीत पाई है. इस मामले में भारत के बाद ऑस्‍ट्रेलिया का स्‍थान आता है जो तीन बार चैंपियन बना है. भारतीय टीम इससे पहले मोहम्मद कैफ ( 2002 ), विराट कोहली (2008) और उन्मुक्त चंद ( 2012 ) की अगुवाई में जूनियर वर्ल्‍डकप जीता था. फाइनल मुकाबला पूरी तरह एकतरफा रहा और ऑस्‍ट्रेलियाई टीम भारत को कभी भी मुकाबला देते हुए नजर नहीं आई. वैसे पूरे टूर्नामेंट में ही पृथ्‍वी शॉ की अगुवाई वाली भारतीय टीम का प्रदर्शन जबर्दस्‍त रहा और सभी मैच उसने बेहद आसानी से जीते. मनजोत कालरा को मैन ऑफ द मैच और प्रतियोगिता में 124 के औसत से 372 रन बनाने वाले शुभमन गिल को मैन ऑफ द टूर्नामेंट घोषित किया गया.

ऑस्‍ट्रेलिया के लिए गेंदबाजी की शुरुआत रेयान हेडले ने की जिसमें चार रन बने. पारी के तीसरे ओवर में पृथ्‍वी शॉ ने भारत के लिए पहली बाउंड्री लगाई. गेंदबाज थे रेयान हेडले. चौथे ओवर में मनजोत ने भी हाथ खोलते हुए जैक इवांस को छक्‍का जमा लिया. इस ओवर में 11 रन बने. चार ओवर के बाद आई बारिश के कारण कुछ देर रुका रहा. इस समय भारत का स्‍कोर बिना विकेट खोए 23 रन था.बारिश रुकने के बाद ऑस्‍ट्रेलिया के लिए पहला ओवर रेयान हेडले ने फेंका जिसमें तीन रन बने. पांच ओवर के बाद स्‍कोर बिना विकेट खोए 26 रन था. इवांस की ओर से फेंके गए. पारी के 9वें ओवर में पृथ्‍वी शॉ ने रेयान हेडले को दो चौके जड़ते हुए टीम का स्‍कोर 50 रन के पार पहुंचाया. 10 ओवर में भारतीय टीम का स्‍कोर 55 रन था. 11वें ओवर में आक्रमण पर लाए गए जैक एडवर्ड्स का स्‍वागत मनजोत कालरा ने तीन चौके लगाकर किया. इस ओवर में 15 रन बने. विल सदरलैंड ऑस्‍ट्रेलिया टीम टीम के लिए पहली सफलता लेकर आए. उन्‍होंने पृथ्‍वी शॉ (29रन, 41 गेंद, चार चौके) को बोल्‍ड कर दिया.13वें ओवर में लेग ब्रेक बॉलर लॉयड पोप आक्रमण पर आए. इस ओवर में शुभमन ने चौका और मनजोत ने छक्‍का जमाया.आक्रामक अंदाज में खेल रहे मनजोत का अर्धशतक 47 गेंदों पर पांच चौकों और दो छक्‍कों की मदद से पूरा हुआ.ऑस्‍ट्रेलिया के लिए दूसरी सफलता भारतीय मूल के परम उप्‍पल ने शुभमन गिल (31रन, 30 गेंद, चार चौके) को आउट करके दिलाई. शुभमन की जगह विकेटकीपर हार्विक देसाई बैटिंग के लिए आए.25 ओवर के बाद भारत का स्‍कोर दो विकेट पर 144 रन था.

पृथ्‍वी शॉ और शुभमन गिल जैसे बल्‍लेबाजों के बजाय आज के मैच में भारत की बल्‍लेबाजी बाएं हाथ के आेपनर मनजोत के इर्दगिर्द ही केंद्रित रही जिन्‍होंने विकेट के हर तरफ शॉट लगाए.भारतीय टीम के 150 रन 27वें ओवर में पूरे हुए. मनजोत तेजी से शतक की ओर बढ़ रहे थे. वैसे, शतक से पहले मनजोत को 94 रन के स्‍कोर पर उस समय जीवनदान मिला जब परम उप्‍पल उनका कैच नहीं पकड़ पाए. मनजोत का शतक 39वें ओवर में पूरा हुआ. इसी ओवर में हार्विक देसाई ने चौका लगाते हुए भारत को जीत तक पहुंचा दिया.