नई दिल्ली: स्विटजरलैंड के शहर दावोस में 23 जनवरी से विश्व आर्थिक मंच (WEF) समिट का आगाज़ होने जा रहा है. पीएम नरेंद्र मोदी इस समिट का उद्घाटन करेंगे. लेकिन, इसके पहले सोमवार को विश्व आर्थिक मंच (WEF) की एक रिपोर्ट प्रकाशित हुई है. जिसके मुताबिक, समावेशी विकास सूचकांक (Inclusive Development Index) 2018 में भारत चीन और पाकिस्तान से भी पीछे हैं.

समावेशी विकास सूचकांक में भारत को 62वें स्थान पर रखा गया है. जबकि, चीन को 26वें और पाकिस्तान को 47वें पायदान पर रखा गया है.

103 विकासशील अर्थव्यवस्थाओं में नॉर्वे की अर्थव्यवस्था को दुनिया की सबसे एडवांस इकोनॉमी बताया गया है. वहीं, उभरती अर्थव्यवस्था की लिस्ट में लिथुआनिया टॉप पर है. विश्व आर्थिक मंच ने अपने सालाना मीटिंग से पहले ये सूचकांक जारी किया है.

मंगलवार से शुरू हो रहे विश्व आर्थिक मंच की सालाना बैठक (दावोस समिट) में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, पीएम मोदी समेत 40 देशों के राष्ट्राध्यक्ष हिस्सा ले रहे हैं.

रिपोर्ट के अनुसार ज्यादातर देश आर्थिक वृद्धि मजबूत करने व असमानता घटाने के महत्वपूर्ण अवसरों से चूके हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि नीति निर्धारक सालों साल से जिस वृद्धि मॉडल व आकलन उपकरणों का अनुपालन कर रहे हैं उनमें महत्वपूर्ण बदलाव की जरूरत है.