नई दिल्ली: चुनाव आयोग ने गुरुवार को तीन राज्यों के चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया. उत्तर-पूर्व के राज्य मेघालय, त्रिपुरा और नगालैंड में 18 और 27 फरवरी को चुनाव होंगे.

हर विधानसभा में 60 केंद्रों पर वीवीपैट से चुनाव होंगे. यहां उम्मीदवारों के चुनावी खर्च की सीमा 20 लाख रुपये रखी गई है. तीनों राज्यों में आज से आचार संहिता लागू हो गई. यहां ईवीएम के साथ वीवीपैट का भी होगा इस्तेमाल.
तीनों राज्यों में दो राउंड में चुनाव होंगे. त्रिपुरा में 18 फरवरी को पहले राउंड का चुनाव होगा, जबकि 27 फरवरी को मेघालय और त्रिपुरा में वोटिंग होगी. तीनों राज्यों को चुनावी नतीजे तीन मार्च को आएंगे.

निर्वाचन आयुक्त ओ पी रावत और सुनील अरोरा के साथ प्रेस कॉन्फ्रेंस में मुख्य निर्वाचन आयुक्त ए के जोती ने बताया कि तीनों राज्यों में आज से चुनाव आचार संहिता लागू हो जाएगी. उन्होंने बताया कि पहले चरण में त्रिपुरा विधानसभा चुनाव के लिए निर्वाचन प्रक्रिया 24 जनवरी को चुनाव अधिसूचना जारी होने के साथ ही शुरु होगी. इसी दिन से उम्मीदवार नामांकन पत्र दाखिल कर सकेंगे. राज्य में नामांकन की आखिरी तारीख 31 जनवरी होगी, जबकि नामांकन पत्रों की जांच एक फरवरी और नामांकन वापस लेने की अंतिम तारीख तीन फरवरी तय की गई है. राज्य की 60 विधानसभा सीटों के लिए 18 फरवरी को मतदान होगा.

जोती ने बताया कि दूसरे चरण में मेघालय और नगालैंड विधानसभा चुनाव की अधिसूचना 31 जनवरी को जारी होने के साथ ही नामांकन प्रक्रिया शुरु होगी. दोनों राज्यों में नामांकन की आखिरी तारीख सात फरवरी, नामांकन पत्रों की जांच आठ फरवरी और नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख 12 फरवरी तय की गई है. दोनों राज्यों में विधानसभा की 60-60 सीटों के लिए 27 फरवरी को मतदान होगा.

उन्होंने बताया कि तीनों राज्यों में मतगणना तीन मार्च को होगी, जबकि चुनाव प्रक्रिया पांच मार्च तक पूरी कर ली जाएगी. जोती ने बताया कि इन राज्यों में निष्पक्ष चुनाव सम्पन्न कराने के लिए सभी जरूरी इंतजाम पूरे कर लिए गए हैं. तीनों राज्यों में वीवीपेट युक्त ईवीएम से मतदान कराया जाएगा.

गौरतलब है कि मेघालय विधानसभा का कार्यकाल छह मार्च को, नगालैंड विधानसभा का 13 मार्च और त्रिपुरा विधानसभा का कार्यकाल 14 मार्च को पूरा हो रहा है. त्रिपुरा में वाम मोर्चा, नगालैंड में नगा पीपुल्स फ्रंट की अगुवाई वाले गठबंधन और मेघालय में कांग्रेस की सरकार है.