रामपुर: केंद्र द्वारा हज की सब्सिडी खत्म करने पर समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता आजम खान ने तंज कसा है. उन्होंने कहा कि देश का खजाना सिर्फ हाजियों की वजह से ही लुटा जा रहा था. उन्होंने इसे वोट की राजनीति करार दिया.

रामपुर में आजम खान ने कहा कि देर से लिया गया फैसला है. जो देश के खजाने का नुकसान हुआ है, उसकी भरपाई उन हाजियों से होना चाहिए, जो हज कर चुके हैं. आजम खान ने तंज कसा, 'देश का खजाना सिर्फ हाजियों की वजह से ही लुटा जा रहा था. चाहे जो हो जाये मोदी जी को वोट मिलना चाहिए.'

उन्होंने कहा कि तीन तलाक, हज हाउस पर रंग, जीएसटी, नोटबन्दी, कौन हज पर जाएगा कौन नहीं, गोरखपुर में बच्चों की मौत, इन सवालों को दबाने के लिए सब कुछ हो रहा है. बीजेपी अब हिंदुओं को आपस में बांट रही है. उन्होंने कहा कि हमें कोई शिकायत नहीं है. बहुत अच्छा कदम है. इसका स्वागत करना चाहिए.

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने साल 2012 में केंद्र सरकार को हज सब्सिडी खत्म करने का आदेश दिया था. कोर्ट ने कहा था कि सरकार को इसे 2022 तक पूरी तक खत्म कर देना चाहिए. इसे लेकर केंद्र सरकार ने भी 2018 से हज सब्सिडी को चरणबद्ध तरीके से पूरी तरह खत्म किए जाने की बात कही थी.

वहीं केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने भी पिछले दिनों इस ओर कदम उठाए जाने की तरफ इशारा करते हुए कहा था कि हज सब्सिडी से बचने वाली राशि मुस्लिम लड़कियों की शिक्षा पर खर्च की जाएगी.

मंगलवार को सालाना हज यात्रा पर मिलने वाली सब्सिडी अब पूरी तरह खत्म कर दी गई है. ऐसे में इस साल मुस्लिम जायरीन बिना सब्सिडी के ही हज पर जाएंगे. अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने यह जानकारी देते हुए बताया कि हर साल सरकार की तरफ से हज सब्सिडी के रूप में 700 करोड़ रुपये दी जाती थी.