संचारी और गैर संचारी बीमारियों का मूल कारण गंदगी है: डाॅ0 पी. के. गुप्ता

संचारी और गैर संचारी बीमारियों का मूल कारण गंदगी है: डाॅ0 पी. के. गुप्ता

विचार गोष्ठी से आकाशवाणी लखनऊ में स्वच्छता पखवाड़े का शुभारम्भ

लखनऊ: संचारी और गैर संचारी बीमारियों का मूल कारण गंदगी है| आकाशवाणी लखनऊ में स्वच्छता पखवाड़े का शुभारम्भ आयोजित विचार गोष्ठी में इण्डियन मेडिकल एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष डाॅ0 पी. के. गुप्ता ने यह बात कही , उन्होंने बताया कि संचारी बीमारियाँ जैसे - डेंगू, टी.बी., हैजा के वाहक मच्छर, मक्खी आदि होते हैं और ये तभी पनपते हैं जब वातावरण में स्वच्छता का ध्यान नहीं रखा जाता। वहीं दूसरी तरफ गैर संचारी बीमारियाँ जैसे - डायबिटीज, कैंसर, उच्चरक्तचाप जैसी बीमारियों का कारण भी कहीं न कहीं गंदगी है। यदि घर एवं कार्यस्थल में स्वच्छता का ध्यान नहीं रखा गया तो आम जनता तनाव से ग्रसित होती है और तनाव अन्य बीमारियों को जन्म देता है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल क्षेत्र में इन्सेफेलाइटिस वायरस का वाहक पानी का प्रदूषित होना सामने आया है।

स्वच्छता के क्षेत्र में काम कर रहीं श्रीमती अनुराधा गुप्ता ने कूड़ा प्रबंधन की आवश्यकता पर जोर देते हुए कहा कि कोई भी कूड़ा, कूड़ा नहीं हो सकता जब तक हम उसे संसाधन नहीं बनाते। उन्होंने कहा कि घरों में कूड़े के प्रबंधन की बहुत आवश्यकता है। श्रीमती गुप्ता ने पाॅलीथीन के कम-से-कम इस्तेमाल की आवश्यकता पर जोर दिया साथ ही नदियों में मूर्तियाँ आदि न प्रवाहित करने का अनुरोध उपस्थित दर्शकों से किया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पुलिस अधीक्षक सतर्कता श्री अखिलेश निगम थे। श्री निगम ने कहा कि पहले स्वच्छता, स्वास्थ्य और नशाखोरी का एक त्रिकोण हुआ करता था। स्वच्छता का पालन न करने वाले प्रायः अपने जीवन में अस्वस्थ हुआ करते हैं। और ये अंततः नशाखोरी की चपेट में आ जाते हैं। लेकिन अब यह त्रिकोण एक चतुर्भुज में बदल गया है। नशाखोर नशाखोरी के साथ-साथ अपराध की तरफ भी बढ़ने लगे हैं। श्री अखिलेश निगम ने कहा कि हमारे देश में स्कूलों में छात्राओं के लिए पर्याप्त शौचालय का न होना भी एक बड़ी समस्या है। उन्होंने कहा कि आम जनता और स्वयंसेवी सस्थाओं को इस दिशा में प्रयास करना चाहिए।

कार्यक्रम का आयोजन आकाशवाणी लखनऊ के सभा कक्ष में सम्पन्न हुआ। इस अवसर पर आकाशवाणी लखनऊ के केन्द्र निदेशक पृथ्वीराज चौहान ने सभी अतिथियों का स्वागत किया। कार्यक्रम का संचालन आकाशवाणी लखनऊ के वरिष्ठ उद्घोषक सत्यानंद वर्मा द्वारा किया गया। इस अवसर पर आकाशवाणी के स्टाफ के साथ ही बड़ी संख्या में एफ.एम.रेनबो एवं आकाशवाणी लखनऊ के कम्पीयर्स एवं एंकर्स उपस्थित थे।

Lucknow, Uttar Pradesh, India