निजी क्षेत्र में भारत के पांचवे सबसे बड़े बैंक ‘येस बैंक’ ने व्हार्टन इंडिया इकोनॉमिक फोरम (डब्ल्यूआईईएफ) की मेजबानी वाले ‘व्हार्टन इंडिया स्टार्टअप चैलेंज’ में सहयोगपूर्ण भागीदारी की जो कि इंडियन स्टार्टअप का इकोसिस्टम बेहतर करने और संसाधनों के आदान-प्रदान के लिए एक वैश्विक प्लेटफार्म है। अगस्त में शुरू हुई इस प्रतियोगिता का समान एक वैश्विक परिदृश्य के साथ मुंबई में संपन्न हुआ, जहां भारतीय माहौल के अनुकूल कुछ चुनिंदा इंडियन स्टार्टअप ने निवेशकों और उद्योग के दिग्गजों का ध्यान खींचा।
सम्मेलन में भाग लेने वाले संभागियों, प्रायोजकों और वैश्विक मीडिया दर्शकों के लिए अपने स्टार्टअप को पेश करने के लिए चुने गए 10 अभिनव फाइनलिस्ट के बीच एजुवांज फाइनेंसिंग प्राइवेट लिमिटेड ने ‘जजेज चॉइस’ अवॉर्ड जीता। एजुवांस फाइनेंसिंग प्राइवेट लिमिटेड ने स्किलिंग और सर्टिफिकेशन के उच्च-गुणवत्ता वाले परिणाम-आधारित रूपों के आधार पर मापनीय छात्र वित्तपोषण प्लेटफार्म के अपने सामाजिक बदलाव वाले स्टार्टअप के लिए 12000 यूएस डॉलर की पुरस्कार राशि जीती।

प्रीती सिन्हा, वरिष्ठ अध्यक्ष और वैश्विक संयोजक, यस ग्लोबल इंस्टीट्यूट, येस बैंक के हाथों पुरस्कार प्राप्त करते हुए एजुवांज फाइनेंसिंग प्राइवेट लिमिटेड के सदस्य व्हार्टन इंडिया स्टार्ट-अप चैलेंज के एक हिस्से के रूप में व्हार्टन इंडिया इकोनॉमिक फोरम की ओर से ‘वर्ष की महिला उद्यमी’ का पुरस्कार द थ्री सिस्टर्स इंस्टीट्यूशनल ऑफिस की संस्थापक सुश्री राखी कपूर टंडन को दिया गया।

जूरी में इंडियन स्टार्ट-अप की दुनिया में लगातार सक्रिय निवेशक और उद्यमियों सहित भारत के मशहूर वित्तीय संस्थान और थिंकटैंक से जुड़े लोग शामिल थे, जैसे रेहान यार खान (प्रबंध सहयोगी, ओरियस वेंचर पार्टनर्स), संदीप मूर्ति (पार्टनर, लाइटबॉक्स वेंचर्स), शिवानी भसीन सचदेवा (एमडी और सीईओ, इंडिया अल्टरनेटिव्स), करण मोहाला (कार्यकारी निदेशक, आईडीजी वेंचर्स इंडिया), प्रीती सिन्हा (वरिष्ठ अध्यक्ष और वैश्विक संयोजक, यस ग्लोबल इंस्टीट्यूट, यस बैंक) और विशाल खरे (निदेशक, एंटरप्राइजेज, सिट्रिक्स इंडिया और एंजेल इन्वेस्टर)।

इस प्रगति पर टिप्पणी करते हुए येस बैंक के एमडी और सीईओ श्री राणा कपूर ने कहा, ‘हम उचित बुनियादी ढांचे और संसाधनों के साथ महत्वाकांक्षी उद्यमियों को समर्थन देने और नौकरियों के बड़े लक्ष्य को सक्षम करने के राष्ट्रीय एजेंडे को बढ़ाने के लिए व्हार्टन इंडिया स्टार्टअप चैलेंज के साथ सहयोग करते हुए प्रसन्न है। यह भारतीय युवाओं में उद्यमशीलता और नवीनता को बढ़ावा देने के हमारे प्रयासों का एक भाग है। मैं उद्यमी भावना के साथ आगे आने और राष्ट्र को गर्व करने का मौका देने वाले स्टार्टअप लाने की कोशिश में जुटे सभी प्रतिभागियों को बधाई देता हूं और उनकी सराहना करता हूं।’

प्रतियोगिता के शीर्ष 10 फाइनल में जगह बनाने वाले स्टार्टअप में रूबैन ब्रिज, ड्राफ्ट स्पॉटिंग टेक्नोलॉजीज, साउंडरेक्स, एजुवांज फाइनेंसिंग, गेमजोप, कन्फर्म टिकट, पेरप्यूले, प्लेक्सस, अनैक्सी और सरल डिजाइन के नाम शामिल हैं। 10 फाइनल में से तीन चयनित स्टार्टअप को ‘पॉपुलर च्वॉइस अवार्ड’ के लिए दर्शकों के बीच नामांकित किया गया था। इसमें ड्राफ्टस्पॉटिंग टेक्नोलॉजीज को दर्शकों की ओर से अपने सबसे पसंदीदा स्टार्टअप के रूप में वोट दिए गए। इस तरह ड्राफ्टस्पॉटिंग टेक्नोलॉजीज ने 6000 यूएस डॉलर की राशि वाला ‘पॉपुलर च्वॉइस अवार्ड’ हासिल किया।

उपरोक्त दस फाइनलिस्ट के अलावा ग्लोबल प्लेटफार्म पर दस अन्य प्रदर्शक भी शामिल थेरू लुहारिया टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड, आईआईटी मद्रास समर्थित मैक्सिमल लैब्स, बुलबुल एप्स, वेयर नाओ सर्विसेज, कैपेजेस्ट, यस फिनटेक समर्थित सिग्जी टेक्नोलॉजीज, इनोवविजन, मड्डी पडल फूड्स, निरमाई और स्कैपिक।

पांच वर्षों तक फीडबैक लेते रहने के बाद व्हार्टन इंडिया स्टार्टअप चैलेंज ने हालिया 5वें संस्करण के साथ स्टार्टअप एक्जीबिट की भी शुरुआत की ताकि प्रतिभागी अपने स्टार्टअप को व्यापार प्रतिनिधियों और आगुंतकों के सामने प्रदर्शित करते हुए निवेशकों और मेंटर्स के साथ सार्थक जुड़ाव कायम कर सकें। दर्शकों ने सरल डिजाइन को ‘सर्वश्रेष्ठ एक्जीबिटर’ के रूप में वोट दिया और उन्हें पुरस्कार राशि के रूप में 2000 यूएस डॉलर की राशि प्रदान की गई।