कौशल भारत मिशन को बढ़ावा देने के लिए एनएसडीसी और जनरेशन इण्डिया ने मिलाये हाथ

कौशल भारत मिशन को बढ़ावा देने के लिए एनएसडीसी और जनरेशन इण्डिया ने मिलाये हाथ

भारतीय युवाओं को विश्वस्तरीय कौशल प्रशिक्षण प्रदान करने के प्रयासों को आगे बढ़ाते हुए राष्ट्रीय कौशल विकास निगम ने मैककिन्से एण्ड कंपनी द्वारा स्थापित एक गैर-लाभ संगठन जनरेशन इण्डिया फाउन्डेशन (जनरेशन) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।

इस गैर-काॅमर्शियल पायलट परियोजना मे तहत एनएसडीसी के प्रशिक्षण साझेदारों के सहयोग से जनरेशन द्वारा 5,000 तक उम्मीदवारों को प्रशिक्षण, प्लेसमेन्ट और टेªकिंग की सुविधाएं दी जाएगी। प्रशिक्षण का वित्तपोषण कौशल भारत मिशन के तहत प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना ;च्डज्ञटल्द्ध के माध्यम से होगा। चुनिंदा जाॅब रोल्स में प्लेसमेन्ट दर एवं प्रतिधारण दर बढ़ाकर प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के परिणामों में सुधार लाना इस एसोसिएशन का मुख्य उद्देश्य है।

इस परियोजना के तहत 18-29 आयुवर्ग के बेरोज़गार युवाओं तक पहुंचने और उन्हें अल्पकालिक प्रशिक्षण कार्यक्रमों के माध्यम से विशेष जाॅब रोल्स जैसे होम नर्सिंग एड्स, जनरल ड्यूटी असिस्टेन्ट तथा एफ एण्ड बी स्टेवाॅर्ड्स में प्रशिक्षित करने पर ध्यान दिया जाएगा। प्रविष्टी स्तर के इन पेशों में उम्मीदवारों के करियर को सही मार्ग देने की क्षमता है, कम कौशल स्तर वाले युवाओं को भी इन जाॅब रोल्स में आसानी से प्रशिक्षित किया जा सकता है। एनएसडीसी राष्ट्रीय कौशल गुणवत्ता ढांचे ;छैफथ्द्ध के अनुरूप कौशल प्रशिक्षण के कामयाब रोलआउट को सुनिश्चित करेगा।

इस साझेदारी का ऐलान करते हुए एनएसडीसी में ईडी एवं सीओओ जयंत कृष्णा ने कहा, ‘‘अनुसंधान विधियों में मैककिन्से की विशेषज्ञता के साथ हमें विश्वास है कि यह परियेाजना कौशल क्षेत्र में मौजूद अंतराल को दूर करने में कामयाब साबित होगी। हम देश के युवाओं में मौजूद अपार क्षमता का सही इस्तेमाल करना चाहते हैं और कौशल प्रशिक्षण के अपने प्रयासों को सशक्त बनाकर नई गति प्रदान करना चाहते हैं।’’